Advertisement
छत्तीसगढ़रेलवे

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव बोले- वंदे भारत ट्रेनों से बदल जाएगा रेलवे का स्वरूप, आदिवासी इलाके से दौड़ी पहली AC ट्रेन…

संभाग मुख्यालय अंबिकापुर से हजरत निजामुद्दीन तक सीधी ट्रेन को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने सहारनपुर से ऑनलाइन हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। अंबिकापुर रेलवे स्टेशन में केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे की सुविधाएं वर्ल्ड क्लास हो ऐसा विजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का है। आने वाले माह में शुरू हो रही वंदे भारत ट्रेनों से देश के कोने-कोने को जोड़ा जाएगा। देश में रेल लाइनों का विस्तार, नई ट्रेनों की शुरुआत व सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। उत्तरी छत्तीसगढ़ में नई रेललाइनों का कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा।

अंबिकापुर से नई दिल्ली तक सीधी रेल सेवा का शुभारंभ गुरुवार को किया गया। आदिवासी इलाके में पहली बार एसी ट्रेन शुरू की गई है। केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उत्तरी छत्तीसगढ़ अंचल के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। अंबिकापुर से चलने वाली यह ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस के कोचों वाली होगी। अगले माह से वंदे भारत ट्रेनें शुरू हो जाएंगी। इसके बाद रेलवे का स्वरूप बदल जाएगा। केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने कहा कि दशकों से नई दिल्ली तक सीधी रेल सेवा की मांग रेलवे संघर्ष समिति एवं यहां के जनप्रतिनिधियों द्वारा की जाती रही है। यह ट्रेन नियमित चलेगी। रेणुका सिंह ने कहा कि अगली बार मैं स्वयं दिल्ली इस ट्रेन से जाऊंगी। इस दौरान पूर्व सांसद कमलभान सिंह, रेलवे संघर्ष समिति के पदाधिकारी, विधायक व पूर्व विधायक मौजूद रहे।

पहले दिन 70 फीसदी सीटें बुक हो गई

अंबिकापुर से दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन के लिए सजी-धजी ट्रेन को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सहारनपुर एवं केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह, पूर्व राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम ने अंबिकापुर से हरी झंडी दिखाकर सुबह 10 बजे रवाना किया। उद्घाटन समारोह के लिए सेंट्रल रेलवे की दुर्ग-निजामुद्दीन एक्सप्रेस को स्पेशल ट्रेन के रूप में रवाना किया गया है। इसमें फर्स्ट क्लास, सेकेंड व थर्ड एसी के साथ स्लीपर कोचें भी हैं। पहले ही दिन ट्रेन की करीब 70 फीसदी सीटें बुक हो गई थीं। नियमित ट्रेन के रूप में निजामुद्दीन से मंगलवार की रात 11 बजे नार्दन रेलवे की ट्रेन चलेगी, जिसमें 19 थर्ड एससी की बोगियां होंगी।

छत्तीसगढ़ में सिर्फ एक स्टॉपेज: सीएम

सीएम भूपेश बघेल ने अंबिकापुर से निजामुद्दीन तक नई रेल सेवा के लिए केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव को आभार जताते हुए ट्वीट किया कि विडंबना यह है कि एक आदिवासी इलाके की ट्रेन पूरी तरह से एसी है, वो भी स्पेशल श्रेणी की। बहुत किराया होगा। सामान्य एक्सप्रेस हो जाए तो जनता को सुविधा होगी। इस पर केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने कहा कि ट्रेन के नियमित हो जाने के बाद इसका फेरा भी बढ़ेगा व स्टॉपेज भी। इसमें अन्य क्लास की बोगियां भी जोड़ी जाएंगी। अभी ट्रेन का छत्तीसगढ में सिर्फ एक स्टापेज अंबिकापुर है। यह ट्रेन जिला मुख्यालय सूरजपुर व कोरिया मुख्यालय बैकुंठपुर से होकर गुजरेगी। वहां के जनप्रतिनिधियों ने स्टॉपेज की मांग की है, जिसके लिए रेणुका सिंह ने कहा कि यह जरूर व जल्द होगा।

error: Content is protected !!