Advertisement
बिलासपुर

शिविरों में किसान किताब, खाता विभाजन, नामांतरण के मामलों का प्राथमिकता से करें निराकरण: कलेक्टर

बिलासपुर। जिले के कलेक्टर सौरभ कुमार ने आज मंथन सभाकक्ष में समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक ली। उन्होंने राजस्व शिविरों में प्राप्त आवेदनों एवं उनके निराकरण की जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली। उन्होंने कहा की राजस्व शिविर केवल प्रमाण पत्र बनाने के लिए नहीं है बल्कि राजस्व के मूल काम जैसे खाता विभाजन, नामांतरण, किसान किताब वितरण पर ज्यादा फोकस करने की आवश्यकता है ताकि ग्रामीणों एवं किसानों को इसका लाभ मिल सके।

उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को मौका-मुआयना कर शिविरों में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा करने के लिए भी निर्देशित किया। कलेक्टर ने बारिश के कारण जानहानि के मामलों में पीड़ितों को पूरी संवेदनशीलता के साथ तत्काल राहत दिलाने के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बारिश के समय में घरों की टूँट-फूँट, सांप बिच्छू काटने तथा आकाशीय बिजली से मौत की घटनाएं ज्यादातर आती हैं। ऐसे लोगों को आरबीसी 6-4 के तहत तत्काल राहत दिए जाएं। ऐसे प्रकरण कलेक्टर कोर्ट आने में विलम्ब नहीं होने चाहिए।

कलेक्टर ने टीकाकरण की धीमी प्रगति पर नाराज़गी जाहिर करते हुए लक्ष्यनुरूप टीकाकरण बढ़ाने के लिए निर्देशित किया। फिलहाल प्रतिदिन लगभग 6 हजार टीके लग रहे हैं। कलेक्टर ने लोगों को मोबिलाइज कर टीकाकरण केन्द्रों पर लाने को कहा है। उन्होंने स्कूल और हाटबाजार में प्राथमिकता से टीका लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी पात्र लोगों को टीके लगाना हमारा लक्ष्य है। इसकी प्रक्रिया स्थानीय स्तर पर निर्धारित करें। कलेक्टर ने सहकारी समितियों में खाद उपलब्धता और वितरण की जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि किसानों को समिति कार्यालयों में खाद संबंधी दिक्कतें नहीं होनी चाहिए। अधिकारियों ने बताया कि समितियों में पर्याप्त खाद की उपलब्धता है।उन्होंने बैगा जैसी पिछड़ी जनजाति के लोगों को खेत सुधार के काम में लेने के लिए भी कहा। आदिम जाति विकास विभाग के सहायक आयुक्त ने बताया कि खेत मरम्मत के कार्य के लिए 2300 किसानों के प्रस्ताव बहुत जल्द स्वीकृत होंगे। मनरेगा के तहत इसकी मंजूरी भी दी जाएगी। बैठक में कलेक्टर ने कर्मचारी कल्याण से जुड़े मामलों पर भी विचार किया। उन्होंने जिला स्तरीय स्थापना वाले कर्मचारियों की पदोन्नति के लिए साल में दो बार पदोन्नति समिति की बैठक आयोजित करने भी निर्देशित किया।

कलेक्टर ने राजीव युवा मितान क्लब के गठन के संबंध में जानकारी ली तथा क्लबों के गठन में तेजी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके अतिरिक्त कलेक्टर ने सी मार्ट, गौठानों में गोबर खरीदी, स्वामी आत्मानंद स्कूल योजना, धान के बदले अन्य फसल, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, सुपोषण अभियान, राजीव गांधी आश्रय योजना, भूमिहीन कृषि मजदूर योजना आदि योजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए समय-सीमा में लक्ष्य अनुरूप प्रगति लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

राजस्व प्रकरणों का निराकरण तेजी से करें

कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों, अविवादित नामांतरण, विवादित नामांतरण, सीमांकन एवं बंटवारा, व्यपवर्तन, नक्शा-बंटाकन, डिजिटल हस्ताक्षर, खाता विभाजन, अभिलेख शुद्धता, नजूल आदि लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने पटवारी एवं तहसीलदारों को अपने-अपने मुख्यालयों में रहने और तत्परता से कार्य करने के लिए कहा।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जयश्री जैन, एडीएम राम अघारी कुरूवंशी, वनमंडलाधिकारी कुमार निशांत, नगर निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी सहित सभी अनुविभागों को एसडीएम एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!