Advertisement
देशराजनीति

नेशनल हेराल्ड केस: कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से आज फिर पूछताछ, ED ढूंढ रही इस सवाल का जवाब…

नेशनल हेराल्ड केस से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से आज यानी बुधवार को भी पूछताछ की जाएगी। इससे पहले मंगलवार को जांच एजेंसी ने सोनिया गांधी से लगभग 6 घंटे तक सवाल जवाब किए थे। वहीं कांग्रेस ने मंगलवार को भी दिल्ली सहित कई शहरों में जमकर विरोध प्रदर्शन किए थे। पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी ने जांच एजेंसी को बताया कि नेशनल हेराल्ड, एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड, यंग इंडियन और कांग्रेस के बीच होने वाले सभी लेनदेन की जानकारी केवल मोतीलाल वोरा को ही थी। वह ही ये सारे काम देखते थे।

बता दें कि ED की टीम ने सोनिया गांधी को आज फिर पूछताछ के लिए तलब किया है। दरअसल, जांच एजेंसी ये जानने का प्रयास कर रही है कि आखिर कैसे यंग इंडियन ने एजेएल और उसकी संपत्तियों को अपने कब्जे में लिया। इनमें दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, भोपाल और चंडीगढ़ जैसे शहरों में भी कई सम्पत्तियाँ शामिल हैं, जिन्हें कांग्रेस की सरकार के दौरान कम दरों पर देने का आरोप है। ED का कहना है कि यंग इंडियन की तरफ से कोलकाता की संदिग्ध शेल कंपनी की डोटेक्स मर्केंडाइज प्राइवेट लिमिटेड से प्राप्त 1 करोड़ रुपये में से कांग्रेस को 50 लाख रुपये मिले थे।

वहीं, कांग्रेस का कहना है कि उसने AJL को अपने कर्मचारियों को PF और VRS संबंधित मामलों में भुगतान करने में मदद के लिए 9012 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। मगर, ED का कहना है कि ये भुगतान कैश या चेक, किससे किया गया था, इसका कोई सबूत कांग्रेस की तरफ से पेश नहीं किया गया है।

error: Content is protected !!