Advertisement
अन्य

आपकी जेब में रखा ATM कार्ड आपको दिला सकता है 5 लाख रुपए, जानिए कैसे और कब मिलता है बीमा?…

आपकी जेब में रखा एटीएम कार्ड( ATM Card) आपको अपने बैंक खाते से 24*7 कैश निकालने की सुविधा देने के साथ-साथ आपको 500000 रुपए का बीमा भी देता है। जी हां ये जानकारी बहुत कम लोगों के पास ही होती है कि डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड उन्हें न केवल फटाफट कैश उपलब्ध करवाता है बल्कि उन्हें 5 लाख रुपए का मुफ्त बीमा भी दिलाता है। हम आपको बताते हैं कि ये बीमा आपको कैसे उपबल्ध होगा या आप कैसे इसे क्लेम कर सकते हैं।

ATM कार्ड के साथ मिलती है ये सुविधा

एटीएम कार्ड न केवल आपको हर वक्त कैश की उपलब्धता सुनिश्चित करवाता है, बल्कि आपको 5 लाख रुपए का इंश्योरेंस भी उपलब्ध करवाता है। ये कार्ड आपको और आपके परिवार को इकोनॉमिकल सिक्योरिटी उपलब्ध करवाता है। हालांकि इसकी जानकारी बहुत कम लोगों के पास होती है। आपकी जेब में रखा एटीएम कार्ड आपके पैसे को और अधिक सुरक्षित बनाता है। आपको बता दें कि बैंक की ओर से दिया जाना वाला एटीएम कार्ड आपको 5 लाख रुपए का मुफ्त बीमा उपलब्ध करवाता है।

ATM कार्ड पर मिलता है मुफ्त बीमा

आरबीआई के नियम के मुताबिक हर राष्ट्रीयकृत या फिर गैर राष्ट्रीयकृत बैंकों को अपने ग्राहकों को एटीएम कार्ड के साथ बीमा देना होता है। नियम के मुताबिक जो व्यक्ति कम से कम 45 दिन पहले से एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर रहा है वो इस रकम को हासिल करने का हकदार है। आपके बीमा की रकम कितनी होगी ये आपके कार्ड पर निर्भर करती है।

एटीएम कार्ड की श्रेणी पर निर्भर

बैंक ग्राहकों को तीन तरह के एटीएम कार्ड उपलब्ध करवाता है। आपके कार्ड की श्रेणी क्या है इसी पर आपके बीमा की रकम निर्भर करती है।

* क्लासिक
* प्लेटिनम
* सामान्य कार्ड

किस कार्ड पर कितना बीमा

इन कार्ड के नेचर के मुताबिक बीमा की रकम तय होती है। अगर आपके पास सामान्य मास्टर कार्ड होता है तो आपको 50000 रुपए तक का इंश्योरेंस मिलता है। अगर आपके पास क्लासिक एटीएम कार्ड है तो इस पर आपको 1 लाख रुपए का तक इंश्योरेंस मिलता है।वीजा कार्ड पर बैंक 1.5 से 2 लाख रुपए का बीमा मिलता है।जबकि प्लेटिनम कार्ड पर 5 लाख रुपए का बीमा मिलता है।जन-धन योजना पर खाताधारकों को 1 से 2 लाख रुपए का बीमा मिलता है।

कब मिलता है बीमा

एटीएम कार्ड पर उपलब्ध बीमा ग्राहकों को दुर्घटना या मृत्यु की स्थिति के बाद उनके परिवार को मिलती है। अगर किसी हादसे में कार्ड धारक की मौत हो जाए तो कार्ड की श्रेणी के मुताबिक 50000 रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक की रकम परिवार को दी जाएगी। वहीं अगर हादसे में विकलांगता की स्थिति होती है तो 50 हजार से 1 लाख तक की रकम कार्ड धारक को दी जाती है।

error: Content is protected !!