Advertisement
राजनीति

सुशील मोदी के बयान से मुश्किल में आए सीएम एकनाथ शिंदे और महाराष्ट्र भाजपा, उद्धव ठाकरे और शरद पवार ने घेरा…

बिहार में सत्ता परिवर्तन के बाद राज्यसभा सांसद बिहार भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी अपने पुराने सहयोगी के खिलाफी काफी आक्रामक हो चुके हैं। उन्होंने नीतीश कुमार पर कई आरोप लगाए हैं। हालांकि, उनके एक बयान से महाराष्ट्र की सियासत भी गरमा गई है। भाजपा नेता ने इस बात को माना की उनकी पार्टी ने शिवसेना को दो हिस्सों में बांटा। उनके इस बयान के सहारे महाराष्ट्र भाजपा और एकनाथ शिंदे खेमे के खिलाफ विपक्ष हमलावर हो चुका है। शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का कहना है कि अब यह तो साबित हो गया है कि शिंदे के विद्रोह के पीछे भाजपा का हाथ था, जिसने महाविकास अघाड़ी सरकार को गिरा दिया।

जनता दल यूनाइटेड के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बारे में बात करते हुए सुशील मोदी ने कहा कि जदयू को भाजपा को धोखा देने के परिणाम भुगतने होंगे। मोदी ने कहा, “बीजेपी ने कभी अपने किसी सहयोगी को चाकू नहीं मारा है। हमने केवल उन्हें तोड़ा है जिन्होंने हमें धोखा दिया है, जैसे कि महाराष्ट्र में शिवसेना। जब उन्होंने हमें धोखा दिया तो उन्हें इसके परिणाम भुगतना पड़ा।”

उद्धव ठाकरे गुट ने सुशील मोदी की उस टिप्पणी पर तंज कहा है। उनका कहना है कि भाजपा का ‘झूठ’ ‘उजागर’ हो गया है। शिवसेना नेता अंबादास दानवे ने आरोप लगाया, “यह एक विद्रोह नहीं था जैसा कि बागी विधायकों ने दावा किया था। हमने कहा है कि यह भाजपा द्वारा बनाया गया प्लान था। गठबंधन करने और फिर पार्टियों को नष्ट करने की भाजपा की नीति है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने जो कहा है उससे भाजपा का झूठ उजागर हो गया है।”

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने कहा कि भाजपा की राज्यों में क्षेत्रीय सहयोगियों को खत्म करने की नीति है। उन्होंने कहा, ‘बीजेपी देश में अकेली पार्टी बनना चाहती है। अकाली दल पंजाब में एक बड़ी पार्टी थी, जो अब खत्म होने की कगार पर है।’

महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना कई सालों तक साथ रहे। भाजपा ने अपने पुराने सहयोगी को कमजोर करने के लिए एकनाथ शिंदे की मदद से विभाजन किया। नीतीश कुमार ने बिहार में भी यही मुद्दा उठाया है। हालांकि, भाजपा की महाराष्ट्र इकाई ने दावा किया कि पार्टी हमेशा अपने सहयोगियों के साथ खड़ी रही है। डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा, ‘बीजेपी ने कभी किसी दोस्त की पीठ में छुरा घोंपा नहीं है, शिवसेना ने ही हमें धोखा दिया है।’

error: Content is protected !!