खेल

Ind vs Pak Asia Cup 2022: एक चूक पड़ी टीम इंडिया को भारी, सांसें रोक देने वाले आखिरी ओवर में जीता पाकिस्तान…

एशिया कप 2022 में रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच दूसरी बार भिड़ंत हुई। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 181 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान ने 19.5 ओवर में 182 रन बनाकर 5 विकेट से मुकाबले को जीत लिया। अर्शदीप सिंह की एक गलती भारतीय टीम को भारी पड़ गई। 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर अर्शदीप ने आसिफ अली का कैच ड्राप कर दिया। इसके बाद भुवनेश्वर ने 19वें ओवर में 19 रन लुटा दिए। 2014 के बाद पहली बार है जब एशिया कप में पाकिस्तान ने भारत को हराया है।

राहुल-रोहित ने दी शानदार शुरुआत

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरुआत शानदार रही। रोहित शर्मा और केएल राहुल ने आते ही पाकिस्तानी बल्लेबाजों की क्लास ली। छठे ओवर की पहली गेंद पर भारत को पहले झटका लगा। कप्तान रोहित शर्मा 16 गेंदों पर 28 रन बनाकर आउट हुए। 7वें ओवर की दूसरे गेंद पर भारत का दूसरा विकेट गिरा। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल 20 गेंदों पर 28 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 13, ऋषभ पंत ने 14 रन, हार्दिक पांड्या ने 0, दीपक हुड्ड ने 16 और विराट कोहली ने 60 रन बनाए। रवि बिश्नोई 8 और भुवनेश्वर कुमार 0 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से शादाब खान ने 2, मोहम्मद नवाज़ ने 1, हारिस रऊस ने 1 और मोहम्मद हसनैन ने 1 और नसीम शाह ने 1 विकेट अपने नाम किया।

यह जीत हमारे लिए फाइनल की जीत जैसी है- रिजवान

पाकिस्तान की जीत में सबसे अहम योगदान निभाने वाले मोहम्मद रिजवान ने मैच के बाद कहा कि भारत हमेशा से उनकी कड़ी प्रतिद्वंदी टीम रही है और अपने कड़े प्रतिद्वंदी के खिलाफ मैच हमेशा महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इस मुकाबले को दुनियाभर में बहुत सारे लोगों के द्वारा देखा जाता है। मोहम्मद रिजवान ने कहा कि भारत-पाकिस्तान का हर मैच एक फाइनल की तरह फील होता है और इसलिए यह जीत भी हमारे लिए किसी फाइनल को जीतने के समान है।

हम 4 ओवर में 45 रन बनाने की ताकत रखत हैं- रिजवान

आज के मैच में बतौर ओपनर 71 रन की पारी खेलने वाले मोहम्मद रिजवान ने पोस्ट मैच इंटरव्यू में कहा कि भारत के खिलाफ हर मैच में पाकिस्तानी खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश में रहते हैं और मैंने भी यही प्रयास किया। रिजवान के मुताबिक, मेरी यही कोशिश थी कि बतौर ओपनर हम नई गेंद के साथ लंबे समय तक बल्लेबाजी करेंगे, मैंने आखिर तक बने रहने की कोशिश की थी, हम अपनी स्ट्रेंथ को जानते थे कि हमारी बल्लेबाजी में गहराई है। रिजवान ने कहा कि हमारे खिलाड़ी 4 ओवर में 45 रन बनाने में सक्षम थे।

रिजवान ने बताई अपनी रणनीति

मोहम्मद रिजवान ने जीत के बाद टीम के कप्तान बाबर आजम के साथ बनाई अपनी स्ट्रैटजी के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि हमने बड़े लक्ष्य को देखते हुए यह रणनीति तैयार की थी कि हम भारत के नए गेंदबाजों को टारगेट करेंगे और नई गेंद के खिलाफ अधिक से अधिक रन बनाएंगे। रिजवान ने बताया कि मैंने और मेरे कप्तान ने तय किया था कि हम दोनों में से किसी एक को लंबी पारी जरूर खेलनी होगी।

फाइनल में फिर हो सकती है मुलाकात- रिजवान

इस दौरान मोहम्मद रिजवान ने यह संभावना भी जताई कि एशिया कप 2022 के फाइनल में फिर से भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला देखने को मिल सकता है। हालांकि ऐसा होने के लिए सुपर 4 स्टेज में भारत को अपने अगले दोनों मुकाबले अच्छे अंतर से जीतने होंगे। भारत का सुपर 4 में अगला मैच श्रीलंका से है और उसके बाद भारत को अफगानिस्तान से भिड़ना है। सुपर 4 में टॉप की 2 टीमें फाइनल में पहुंचेंगी।

रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान से हारा भारत

आपको बता दें कि एशिया कप 2022 में भारत-पाकिस्तान राउंड 2 मुकाबले में पाकिस्तान ने 5 विकेट से जीत दर्ज कर ली। मैच का नतीजा रोमांचक मोड पर जाकर निकला। 182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम ने यह लक्ष्य मैच की आखिरी गेंद पर ही हासिल किया। आखिरी ओवर के रोमांच ने सभी की दिल की धड़कनों को रोक दिया था। आखिरी ओवर की आखिरी दो गेंदों पर 2 रन की ही जरूरत थी। इफ्तिकार अहमद ने एक शॉट मारकर टीम को जीत दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.