स्वास्थ्य

थप्पड़ बना सकता है महिला पुरुष दोनों को खूबसूरत, जानें इससे से स्किन को मिलने वाले फायदे…

महिलाएं और पुरुष दोनों कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं। जवां दिखाने के लिए कई फेशियल प्रोडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट मार्केट में उपलब्ध हैं...

हर किसी की चाह होती है कि उसकी स्किन खूबसूरत और ग्लोइंग हो। इसके लिए महिलाएं और पुरुष दोनों कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं। जवां दिखाने के लिए कई फेशियल प्रोडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट मार्केट में उपलब्ध हैं। लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट स्किन को हानि पहुंचाते हैं। इन दिनों कुछ देशों में महिलाओं के बीच एक थेरेपी ट्रेंड में है, जिसे स्लैप थेरेपी कहते हैं। बता दें इस थेरेपी में हल्के हाथों से चेहरे पर थप्पड़ मारे जाते हैं। आइए सूरी हॉस्पिटल कानपुर की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. साक्षी गुलाटी से जानते हैं कि स्लैप थेरेपी क्या है और इसके क्या फायदे होते हैं।

क्या है स्लैप थेरेपी?: स्लैप थेरेपी को हिंदी में थप्पड़ चिकित्सा कहा जा सकता है। इस थेरेपी में त्वचा पर हल्के हाथों से थप्पड़ मारे जाते हैं। त्वचा पर थप्पड़ मारने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे त्वचा जवां और स्वस्थ होती है। ये थेरेपी ज्यादतर महिलाएं करती हैं।

स्लैप थेरेपी के फायदे

चेहरे पर हल्के हाथ से थप्पड़ मारने से त्वचा कोमल होती है।

प्लम्पर त्वचा (साँवली स्किन) पर स्लैप थेरेपी लेने से स्किन के छोटे रोमछिद्र खुलते हैं और झुर्रियां कम होती है।
थप्पड़ मारने से चेहरे की मांसपेशियां सक्रिय होती हैं, साथ ही रक्त प्रवाह बढ़ता है।

स्लैप थेरेपी आपकी त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करती है और चेहरा और अधिक चमकदार होता है।

स्लैप थेरेपी से त्वचा पर लगाई गई क्रीम, सीरम या ऑयल आसानी से एब्जॉर्ब होता होता है।

चेहरे पर थप्पड़ मारने से त्वचा के विषाक्त पदार्थ निकलते हैं।

हल्के हाथों से थप्पड़ मारने से पिंपल्स जैसी समस्या से निजात मिलती है।

कैसे करे स्लैप थेरेपी?: इस थेरेपी को करते समय आपको प्रेशर के बारे में सावधान रहना होगा। हल्के हाथों से चेहरे पर 50 थप्पड़ मारें। बता दें जिन लोगो की स्किन और सेंसटिव है वे इस थेरेपी को करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। आप इस थेरेपी खुद भी कर सकती हैं और सैलून या स्पा जाकर करवा सकती हैं। इसे करने से पहले चेहरे को सादे पानी से साफ करें उसके बाद हल्के हाथों से चेहरे को थपथपाएं।

स्लैपिंग थेरेपी हो रही है काफी लोकप्रिय: स्लैप थेरेपी की शुरुआत कोरिया में बहुत साल पहले हुई। बताते चलें कि सुंदर स्किन पाने के लिए कोरिया और अमेरिका की महिलाएं स्लैप थेरेपी का सहारा लिया जाता है। धीरे-धीरे ये थेरेपी फेमस होती जा रही है।