Advertisement
बिलासपुर

बिलासपुर: ईश्वर सिंह चंदेल और रामनारायण के विरूद्ध FIR दर्ज करने की मांग, कलेक्टर और एसपी को सौंपा ज्ञापन…

बिलासपुर जिले के अंतर्गत एस. डब्ल्यू. सी. सी. डब्ल्यू.सी. के गोदाम के अन्तर्गत पी.डी.एस. के माध्यम 55000 क्विंटल खाद्य का

बिलासपुर। बिलासपुर जिले के अंतर्गत एस. डब्ल्यू. सी. सी. डब्ल्यू.सी. के गोदाम के अन्तर्गत पी.डी.एस. के माध्यम 55000 क्विंटल खाद्य का परिवहन कार्य सम्पादित किया जाता है तथा इसके अतिरिक्त भी सिरगिट्टी, गतौरी में प्राईवेट गोदामों में भी खाद्य का भण्डार किया जाता था। इन सभी गोदामों को मिलाकर 55000 क्विंटल खाद्य का राशन दुकानों में भण्डारण किया जाता है, सभी गोदामों में लगभग 161 मजदूर विगत 30-40 वर्षों से कार्यरत् हैं एवं मजदूरों के परिवार की आजीविका का एकमात्र साधन गोदामों में काम करने के बाद होने वाली आय से ही होता है।

छत्तीसगढ़ संघटन प्रदेश अध्यक्ष इकबाल हक के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में कलेक्टर और एसपी कार्यालय पहुंच कर ज्ञापन सौंपा और पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि वर्तमान में राज्य भंडार गृह निगम द्वारा 18 हजार मैट्रिक टन गोदाम, बिजौर में निर्माण कराया गया है, इसके बाद भी 55000 क्विंटल खाद्य का भण्डारण राशन दुकानों में किया जायेगा, जिसके कारण SWC, CWC के गोदाम के कार्य में प्रभाव पड़ेगा व मजदूरों की आजीविका प्रभावित होगी, जिससे मजदूरों के परिवार के सामने भरण-पोषण की अत्यधिक समस्या उत्पन्न होगी।

ज्ञापन के माध्यम से आरोप लगाते हुए बताया कि पूर्व भ्रष्ट मजदूर नेता ईश्वर सिंह चंदेल एवं रामनारायण कुर्मी के द्वारा नवनिर्मित गोदाम बिजौर के आसपास के लोगों की भड़काया जा रहा है कि यहां पर पूर्व के गोदामों में कार्यरत् मजदूरों को काम करने ना दिया जाये और हमारे बिजौर में गोदाम बना है, तो हम ही लोग काम करेंगे। जबकि हम लोग बिजौर के स्थानीय मजदूरों को अपने साथ कार्य में रखने हेतु तत्पर हैं एवं वे समस्त सुविधायें भी प्रदान करने हेतु तत्पर हैं, जो हमें मुहैया कराई जायेगी। हमाली कार्य ठेकेदारी प्रथा के अनुरूप सम्पादित होता है, ठेकेदार के द्वारा समस्त कार्य का दायित्व पूर्व से कार्यरत् मजदूरों को ही दिया गया है।

ईश्वर सिंह चंदेल पर कई गंभीर आरोप:-

1.मजदूरों के द्वारा अपनी स्व-अर्जित आय एवं जमा-पूंजी से ईश्वर सिंह चंदेल के लिए एक महिन्द्रा स्कार्पियों कार दिया गया था, जिससे कि ईश्वर सिंह चंदेल के द्वारा मजदूरों के हितार्थ कार्य किया जायेगा, परन्तु उसके द्वारा मजदूरों के हितार्थ कार का उपयोग ना कर अपने स्वयं के निजी उपयोग में किया गया, उक्त कार को पुनः मजदूरों का वापस नहीं किया गया है।

2. मजदूरों के द्वारा प्रत्येक माह ईपीएफ का पैसा ईश्वर सिंह चंदेल को दे दिया जाता था, परन्तु उसके द्वारा समय पर ईपीएफ का पैसा जमा नहीं किया गया, जिसके कारण लगभग 6.00 लाख रूपये की पेनाल्टी लगाई गई, पेनाल्टी की राशि जमा नहीं करने पर कार्य से निकाल देने की धमकी देते हुए एवं मजदूरों को बाध्य कर से ही पैसा लेकर पटाया गया, उसके बाद भी ईश्वर सिंह चंदेल को ईपीएफ कार्यालय से उन्हें नियमित रूप से नोटिस प्रदान की जा रही है कि उनके द्वारा आज भी ईपीएफ की पूर्ण राशि जमा नहीं की गई है। जिसकी शिकायत हमारे द्वारा पूर्व में थाना तोरवा में दर्ज कराई गई है।

3. ईश्वर सिंह चंदेल के द्वारा विगत 15 वर्षों से प्रत्येक माह मजदूरों से प्रति व्यक्ति 100 / – लिया जाता था, जिसका आज दिनांक तक किसी भी प्रकार का कोई हिसाब-किताब नहीं दिया गया है तथा हिसाब पूछने पर विभिन्न प्रकार से डरा-धमका कर मुंह बंद करा दिया जाता था।

4. यह कि धमतरी जिले के ठेकेदारों को परेशान करने के कारण कार्य त्रस्त आकर ठेकेदारों के द्वारा ईश्वर सिंह चंदेल के विरूद्ध संबंधित पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई गई थी।

5. यह कि दुर्ग जिले के गोदामों में कार्यरत् मजदूरों को भड़का कर शासन के कार्य को प्रभावित करने के कारण ठेकेदारों एवं शासन के कर्मचारियों के द्वारा इनके विरूद्ध दुर्ग जिले में शिकायत की गई थी, जिसमें उसे सन् 2011 में एक माह का कारावास भी हुआ है, यह मामला आज भी लंबित है। इसके विरूद्ध मजदूरों को भड़काने, शासन के अधिकारियों को धमकाने एवं ठेकेदारों को धमकाकर मोटी रकम ऐंठने के कारण छत्तीसगढ़ के जिलों के थानों/चौकी में शिकायत दर्ज कराई गई है, यह व्यक्ति आपराधिक प्रवृत्ति का है।

6. यह कि ईश्वर सिंह चंदेल अध्यक्ष पद पर होने के कारण पद का दुरूपयोग करके शासन के कार्यों में सदैव बाधा उत्पन्न करता था, जिसके कारण हम सभी मजदूर एकजुट एवं एकमत होकर ईश्वर सिंह चंदेल को उनके अध्यक्षीय पद से हटा दिये हैं। ईश्वर सिंह चंदेल के द्वारा कोरोना काल में कार्य करने से मना करता था एवं शासन से कोरोना काल अवधि में पैसे दिलाने के नाम पर भी हमें गुमराह करता था। इसके बाद भी हमारे द्वारा शासन का कार्य समय पर पूर्ण किया गया।

8. ईश्वर सिंह चंदेल के द्वारा अपनी ऊँची पहुंच का रौब दिखाकर मजदूरों को डराया-धमकाया जाता है कि यदि तुम लोग मेरी बात नहीं मानोगे तो मैं तुम लोगों को किसी भी प्रकरण में अंदर करवा दूंगा और कोई भी तुम लोगों को जेल से छुड़वा नहीं सकता।

 

error: Content is protected !!