Advertisement
राजनीति

खुफिया इजरायली ग्रुप टीम जॉर्ज: देश के चुनावों में दखल को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर साधा निशाना, जांच की मांग…

इजरायली टीम के कथित चुनावी दखल की रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस ने गुरुवार को बीजेपी पर निशाना साधा है। अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारों की एक टीम द्वारा

इजरायली टीम के कथित चुनावी दखल की रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस ने गुरुवार को बीजेपी पर निशाना साधा है। अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारों की एक टीम द्वारा जारी एक खोजी रिपोर्ट के एक दिन बाद दावा किया गया कि इजरायली टीम ने हैकिंग, तोड़-फोड़ और ऑनलाइन गलत सूचना जैसे माध्यमों का उपयोग करके भारत सहित दुनियाभर के 30 से अधिक चुनावों में हस्तक्षेप किया था। इसके बाद कांग्रेस ने मोदी सरकार पर निशाना साधा और इसकी जांच की मांग की है।

कांग्रेस ने संवाददाता सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार पर इजरायली “टीम जॉर्ज” के साथ हाथ मिलाने का आरोप लगाया। कहा कि यह देश में चुनाव प्रक्रिया को सीधे प्रभावित करता है। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेट ने कहा कि इजरायल की टीम फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन और जीमेल जैसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरें और गलत सूचना फैलाने के लिए जिम्मेदार है। आरोप लगाया कि भाजपा के आईटी सेल ने “जॉर्ज टीम” के तौर-तरीकों को दिखाया है। उन्होंने कहा कि यह भारत की मतदाता प्रक्रिया को सीधे प्रभावित करता है। इसकी जांच होनी चाहिए।

डेटा के साथ खेल रही मोदी सरकार-कांग्रेस
सुप्रिया श्रीनेट ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि मोदी सरकार के खिलाफ डेटा चोरी के आरोप लगाए गए हैं। मोदी सरकार अपने लाभ के लिए बड़े डेटा के साथ खेलने के लिए जानी जाती है। उन्होंने पीएम मोदी पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 60 प्रतिशत से अधिक फर्जी फॉलोअर्स होने का भी आरोप लगाया और दावा किया कि ट्विटर पर 18 हजार से अधिक फर्जी खाते अभी भी भाजपा के लिए मनगढ़ंत जानकारी को बढ़ाते हैं।

अडानी मुद्दे पर साधा निशाना: इस मुद्दे को अडानी ग्रुप के हालिया विवाद से जोड़ते हुए कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि अडानी की कितनी कंपनियों ने मोदी सरकार को पैसा दिया? उन्होंने इसे कहां खर्च किया है? पेगासस या जॉर्ज? पवन खेड़ा ने बीबीसी के कार्यालयों में हाल ही में किए गए आईटी सर्वेक्षण को लेकर भी सरकार पर निशाना साधा।

क्या है टीम जॉर्ज: बता दें कि इजरायल की जासूसी फर्म ‘टीम जॉर्ज’ पर दुनिया के 30 से अधिक देशों के चुनाव में दखल देने का आरोप लगा है। टीम जॉर्ज ने अपने क्लाइंट्स को एडवांस्ड इम्पैक्ट मीडिया सॉल्यूशन नाम का सॉफ्टवेयर मुहैया कराता है। इसके जरिए इन देशों में फर्जी सोशल मीडिया कैंपेन शुरू किया जाता है।

error: Content is protected !!