क्राइम

बिलासपुर: मादक पदार्थों के विरुद्ध पुलिस की जबरदस्त कार्यवाही: 3 दिन में दर्ज किए 95 मामले, 25 आरोपी गिरफ्तार…

मादक पदार्थों के खिलाफ चल रही सख्त कार्यवाही में बिलासपुर पुलिस ने बीते 3 दिनों में एनडीपीएस एक्ट के तहत 5 और आबकारी एक्ट के.

बिलासपुर: मादक पदार्थों के खिलाफ चल रही सख्त कार्यवाही में बिलासपुर पुलिस ने बीते 3 दिनों में एनडीपीएस एक्ट के तहत 5 और आबकारी एक्ट के तहत 90 मामले दर्ज किए हैं। पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने मादक पदार्थों की तस्करी और अवैध नशे के कारोबार को ध्वस्त करने की दिशा में निर्णायक कदम उठाए हैं। इस अभियान के दौरान 117 किलो गांजा, 854 नशे के इंजेक्शन, और 365 लीटर अवैध शराब जब्त की गई है। इसके अलावा 25 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया और उनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

एनडीपीएस एक्ट के तहत जब्ती और गिरफ्तारियां

1. तखतपुर में 854 नशे के इंजेक्शन जब्त:
तखतपुर थाना पुलिस और एन्टी क्राइम यूनिट (ACU) ने मिलकर 854 रेक्सोजेनिक एम्पुल इंजेक्शन के साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया। इन इंजेक्शनों की कुल कीमत ₹12.65 लाख बताई गई है। पुलिस ने पहले अमित ठाकुर नामक आरोपी को गिरफ्तार किया, जिसने नशे के इंजेक्शन बेचने की योजना बनाई थी। जांच के दौरान उसके साथी महेंद्र सागर और उसकी चाची ललिता सागर को भी गिरफ्तार किया गया। महेंद्र के पास से 300 और ललिता से 500 इंजेक्शन जब्त किए गए। इनकी तस्करी में इस्तेमाल होने वाली एक स्विफ्ट कार और मोटरसाइकिल भी जब्त की गई है। पुलिस इस मामले में आगे की जांच कर रही है और अन्य संलिप्त आरोपियों की गिरफ्तारी भी सुनिश्चित करेगी।

2. रतनपुर में 101.7 किलो गांजा बरामद:
रतनपुर थाना पुलिस ने एक अन्य बड़ी सफलता हासिल की, जब गौरेला-पेंड्रा मार्ग पर एक स्वीफ्ट कार से 101.7 किलो गांजा जब्त किया गया। आरोपी राजेश शर्मा ने यह गांजा उड़ीसा से लाकर राजस्थान ले जाने की योजना बनाई थी। घटना स्थल पर मिली कार और तीन मोबाइल फोन भी जब्त किए गए, जिसकी कुल कीमत ₹21 लाख है। पुलिस इस मामले में भी संलिप्त अन्य आरोपियों का पता लगाकर उन्हें गिरफ्तार करने की दिशा में काम कर रही है।

अन्य गांजा बरामदगी:
तोरवा थाना पुलिस ने 10 किलो गांजा के साथ पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा, चकरभाठा में 2 किलो और मस्तूरी में 3 किलो गांजा के साथ अन्य आरोपियों को पकड़ा गया है। इन मामलों में नारकोटिक्स एक्ट के तहत कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

अवैध शराब पर प्रहार

अवैध शराब के खिलाफ भी पुलिस ने कड़ी कार्रवाई करते हुए 365 लीटर शराब जब्त की है और 13 अलग-अलग मामलों में आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसमें पचपेड़ी, सीपत, सिरगिट्टी, कोटा, और मस्तूरी थाना क्षेत्रों में बड़ी मात्रा में शराब जब्त की गई। अकेले पचपेड़ी में 184 लीटर अवैध शराब जब्त कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। सीपत थाना क्षेत्र में 110 लीटर अवैध शराब जब्त की गई, जबकि सिरगिट्टी और कोटा में क्रमशः 32 और 22 लीटर अवैध शराब बरामद की गई।

वित्तीय जांच और भविष्य की कार्यवाही

बिलासपुर पुलिस सभी मामलों में ‘एंड टू एंड’ इन्वेस्टिगेशन कर रही है, जिसमें तस्करी में संलिप्त हर आरोपी को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस द्वारा जब्त की गई संपत्तियों और वाहनों पर राजसात की कार्यवाही भी की जाएगी। इसके साथ ही, सभी मामलों की वित्तीय जांच की जाएगी ताकि तस्करों की आर्थिक मदद करने वालों की भी पहचान की जा सके।

मुख्यमंत्री के निर्देशों का पालन

यह कार्रवाई मुख्यमंत्री द्वारा कलेक्टर-एसपी कॉन्फ्रेंस में दिए गए निर्देशों का प्रत्यक्ष परिणाम है, जिसमें उन्होंने कहा था कि हर अपराध की जड़ में नशा है। उन्होंने मादक पदार्थों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के आदेश दिए थे। पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह के नेतृत्व में बिलासपुर पुलिस ने नशे के कारोबार को समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास किए हैं। पुलिस आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रखेगी ताकि समाज को नशे के दुष्प्रभावों से बचाया जा सके।

error: Content is protected !!