अन्य

खर्राटों को दूर भगाने के लिए आजमाएं ये तरीके

क्या आप भी अपने पार्टनर के खर्राटे लेने की वजह से परेशान हैं जिस वजह से नींद खराब होती है और आप रात भर सो नहीं पाते, तो आज की हमारी ये खबर खास आपके लिए है. आज हम आपको अपनी खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि कैसे आप भी खर्राटों की परेशानी से निजात पा सकते हैं.

1) क्या आप जानते हैं कि खर्राटों का सीधा संबंध हमारे वजन से है. गले के आसपास फैटी टिशू हमारे नाक के जरिए जाने वाले वायुमार्ग को अवरुद्ध कर देता है जिस कारण हम सांस अच्छे से नहीं ले पाते और खर्राटे आते हैं. अगर आप भी खर्राटे की परेशानी से खुद को बचाना चाहते हैं तो वजन को बढ़ने न दें.

2) सोते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि पीठ के बल सोने से बेहतर करवट लेकर सोएं. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों तो बता दें कि पीठ के बल सोते समय आपकी जीभ, ठुड्डी, और ठुड्डी के पास जमा अतिरिक्त फैटी टिशू रिलैक्स की मुद्रा में आ जाता है जो वायुमार्ग को अवरुद्ध करता है जबकि करवट लेकर सोने से ऐसा नहीं होता है.

3) इस बात का खास ध्यान रखें कि सोने से पहले कभी भी शराब का सेवन न करें. ऐसा करने से सामान्य नींद लेते वक्त हमारी मांसपेशियां जितनी रिलैक्स्ड होती हैं, शराब का सेवन करने से वह और भी ज्यादा रिलैक्स हो जाती हैं जिस कारण खर्राटे आने लगते हैं.

4) इस बात का ध्यान रखें कि आपकी नाक हमेशा साफ रहे जिससे आप नाक से ही सांस लें, न कि मुंह से. अगर किसी भी कारण आपकी नाक बंद हो गई है तो उस स्थिति में नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करें.