Advertisement
अन्य

जानिए कैसे सिर्फ 92 पैसे में मिल सकता है आपको 10 लाख का ट्रैवल इंश्योरेंस

   

आज कल जब भी हमारा मन करता हैं हम घूमने के लिए निकल पड़ते हैं मगर बार हालात हमारे विपरित होते हैं और हम हादसों के शिकार हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में ट्रेवल इंश्‍योरेंस एक अच्छा विकल्प साबित होता है। आपको इंश्योरेंस लेने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर टिकट बुकिंग के दौरान सारी डिटेल्स डालने के बाद इंश्योरेंस का ऑप्शन चुनना होगा।

आपको बता दें कि ट्रेन ट्रेवल इंश्योरेंस के दौरान आपसे केवल 92 पैसे ही चार्ज किए जाते हैं। जिसमे सभी टैक्स शामिल होते हैं। मगर आपको बता दें कि इसमें कैंसिल या रिफंड का को विकल्प नहीं दिया जाता है। ट्रेवल इंश्योरेंस के तहत ट्रेन दुर्घटना, आतंकी हमले, डकैती, चोरी, लूट, गोली चलाने जैसी घटनाओं में मौत, शारीरिक अक्षमता से लेकर सामान की चोरी जैसी सभी परेशानियों को शामिल किया जाता है। ताकि आपके साथ कुछ भी हो जाने के बाद आपको आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

इसमें 5 साल की उम्र से कम के बच्चे कवर नहीं होते हैं। यदि ट्रेन में सफर के दौरान मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में 10 लाख, स्‍थायी विकलांगता में भी 10 लाख रूपए दिए जाते हैं। इसके अलावा आंशिक विकलांगता में 7.5 लाख, होस्पिटलाइजेशन के लिए 2 लाख रुपए का प्रावधान दिया गया है।

error: Content is protected !!