Advertisement
छत्तीसगढ़देशबिलासपुरलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

खाएं ये फल, नियंत्रित रहेगा ब्लडप्रेशर

वर्तमान समय में, मनुष्य बीमारियों का घर बनता जा रहा है। उसकी खानपान की आदतों व जीवनशैली उसे हर गुजरते दिन के साथ और भी बीमार करती जा रही हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक ब्लडप्रेशर की समस्या। जब आपका रक्तचाप शरीर में सही तरीके से काम नहीं करता तो आपको इस परेशानी का सामना करना पडता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप केवल कुछ फलों को अपनी डाइट में शामिल करके अपनी इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

केले का सेवन ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दरअसलख्, इसमें पेाटेेशियम, विटामिन बी6, विटामिन.सी और मैग्नीशियम प्रचुर पाया जाता है। जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

वहीं ब्लड प्रेशर के रोगियों को अंगूर का सेवन करने की सलाह भी दी जाती है। दरअसल, अंगूर पौटेशियम और फास्फोरस का अच्छा सोर्स हैं। जिसके कारण हाई बल्ड प्रेशर में इनका सेवन काफी लाभदायक होता है।

शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन तरबूज का जूस भी ब्लड प्रेशर को लो करने में काफी मदद करता है, ऐसा उसमें मौजूद आर्जिनिन तत्व के कारण होता है।

नारियल का पानी में पौटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, विटामिन सी और दूसरे अच्छे पौषक तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं।

error: Content is protected !!