Advertisement
लाइफस्टाइल

परफेक्ट और संस्कारी बहू बनने के लिए आईआईटी बीएचयू देगा ट्रेनिंग

(ताज़ाख़बर36गढ़) बदलते दौर में धीरे-धीरे सब कुछ बदलता जा रहा है. अब तक आपने इस दुनिया में कई बदलाव देखे होंगे इसी फेहरिस्त में शुरू हो रही है एक अनूठी पहल जिससे लडकियां को कुछ अलग सिखने को मिलेगा. दरअसल हर लड़की की चाहत होती है कि वह एक परफेक्ट पत्नी और बहू बने.

अगर मान लो वह एक परफेक्ट पत्नी बन भी जाए लेकिन बहू बनना तो अपने आप में ही एक बड़ा सवाल है क्योंकि सास बहु की नोकझोंक कभी ख़त्म ही नहीं होती, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि एक परफेक्ट बहू बनने के लिए आपकी मदद ‘आईआईटी बीएचयू ‘ करेगा.

जी हाँ अब किसी के घर की बहू बनने से पहले कोई भी छात्रा इसके लिए प्रशिक्षण लेकर ससुराल के लिए खुद को तैयार कर सकती है. खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि आईआईटी बीएचयू ने लगभग तीन महीने का एक कोर्स तैयार किया है जिसमे महिलाएं और युवतियां का आत्मविश्वास बढ़ेगा, साथ ही उनका समाजीकरण भी होगा. इस कोर्स की शुरुआत 3 सितम्बर यानी आज से ही होने वाली है.

‘यंग स्किल्ड इंडिया’ के सीईओ नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि निजी संस्थान से मिलकर ‘डाटर्स प्राइड – बेटी मेरा अभिमान’ कोर्स तैयार किया गया है जिसमें सेल्फ कॉन्फिडेंस, इंटरपर्सनल स्किल्स, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स, स्ट्रेस हैंडलिंग व कंप्यूटर स्किल्स के साथ-साथ सामाजिकता के गुण भी सिखाये जायेंगे. खबरों की माने तो इस तीन महीने के कोर्स में लड़कियों को वो सब कुछ सिखाया जायेगा जो लड़कियां बोलने में झिझकती है साथ ही उनमे आत्मविश्वास जगाने की मुहिम शुरू की जायेगी ताकि वह बिना डरे अपना मत रख सके. बताया जा रहा है कि छात्राओं के चयन को लेकर जल्द ही तैयारियां शुरू कर दी जाएगी.

error: Content is protected !!