Advertisement
स्वास्थ्य

गुर्दे की पथरी से बचने के लिए बहुत आसान हैं ये टिप्स, इस्तेमाल जरूर करें ….

गुर्दे की पथरी से बचने के लिए बहुत आसान हैं ये टिप्स, इस्तेमाल जरूर करे ….

गुर्दे की पथरी मूत्रतंत्र की एक ऐसी स्थिति है जिसमें, वृक्क (गुर्दे) के अन्दर छोटे-छोटे पत्थर सदृश कठोर वस्तुओं का निर्माण होता है। गुर्दें में एक समय में एक या अधिक पथरी हो सकती है। सामान्यत: ये पथरियाँ बिना किसी तकलीफ मूत्रमार्ग से शरीर से बाहर निकाल दी जाती हैं, किन्तु यदि ये पर्याप्त रूप से बड़ी हो जाएं (2-3 मिमी आकार के) तो ये मूत्रवाहिनी में अवरोध उत्पन्न कर सकती हैं।

पथरी की शिकायत सबसे ज्यादा दर्दभरी होती है, इससे होने वाला दर्द बहुत असहनीय होता है। इसीलिए इसे पेट के गंभीर रोगों में से एक माना जाता है। इस दर्द से बचने के लिए हर कोई पथरी निकालने का इलाज घरेलु उपाय और नुस्खे से कर लेना चाहता हैं। क्योंकि यह मूत्राशय, पित्त पथरी और गुर्दा पथरी दोनों में उपयोगी होते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं पथरी के कुछ अचूक इलाज –

अंगूर का सेवन: – अंगूर ऐसा फल हैं जो कई बीमारियों के लिए अच्‍छा माना जाता हैं। ये फल प्राकृतिक मूत्रवर्धक का कार्य करता हैं। अंगूर में पानी की प्रचुर मात्रा पाई जाती हैं, साथ ही इसमें पोटेशियम नमक भी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। किडनी में हो रहें स्‍टोन के लिए ये काफी फायदेमंद हैं। अलबूमीन और सोडियम क्लोराइड बहुत कम मात्रा में पाये जाने के कारण किड्नी स्‍टोन के में ये फायदेमंद होता हैं।

करेले का सेवन: – करेले का टेस्‍ट कड़वा जरूर होता हैं मगर ये कई रोगो के लिए रामबाण औषधी हैं। करेले में फॉस्‍फोरस नामक तत्‍व के साथ-साथ मैग्‍नीशियम भी पाया जाता हैं। करेले में विधमान गुण पथरी को बनने से रोकते हैं।

केले का सेवन: – केले का सेवन आप कई बार करते होंगें मगर क्‍या आप जानते हैं कि केले में किडनी की पथरी को दूर करने के गुण शामिल होते हैं। इसमें विटामिन बी-6 पाया जाता हैं। ये तत्‍व बॉडी में ऑक्जेलेट क्रिस्टल को बनने से रोकता हैं जो किडनी पेशेंटस के लिए लाभकार हैं। एक रिसर्च के मुताबिक रोजाना विटामिन-बी की 100 से 150 मिलीग्राम का सेवन आपके किडनी का उपचार करता हैं।

error: Content is protected !!