Advertisement
स्वास्थ्य

रोज इतने पानी की है जरुरत आपकी शरीर को, हो सकता है वरना बड़ा नुकसान

रोज इतने पानी की है जरुरत आपकी शरीर को, हो सकता है वरना बड़ा नुकसान

जल ही जीवन है और बिना पानी के सब सून है। हमारे आस पास की सभी चीजों को पानी की जरूरत होती है, चाहे वो जीवित प्राणी हो या फिर मरा प्राणी हो। पानी का रोज अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जाना चाहिए ताकि हमारे यहाँ के पानी की समस्या खत्म हो जाए। हम यहाँ पर आपको पानी के रोज की जरूरत से आपको मिलवाएंगे जिसे जानकर आप पानी के महत्व को अच्छी तरह से पहचान पाएंगे। यहाँ पर दिए गए पानी की दैनिक जरूर को पढ़ लें, और हमेशा पानी के बचाव के लिए प्रयाश करते रहें।

शरीर को पानी की आवश्यकता हमारा शरीर 70% पानी से बना हुआ है, हमारे शरीर जको स्वस्थ रहने के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा में जरूरत होती है। हमारे शरीर को रोज 6 लीटर पानी की आवश्यकता होती है।अगर हमारे शरीर को निर्धारित लेवल पे पानी नहीं मिल पाता है तो वो हमारे शरीर के कई सारे अंगो को प्रभावित करता है जिससे हमारे जीवन में कई प्रकार की बाधाये उत्पन्न होने लगती है। इसलिए आप रोज 6 से 7 लीटर पानी का सेवन जरूर करें।

पाचन क्रिया में पानी की आवश्यकता – जैसा की आप जानते हैं की हमारे खाने में कई सारे तत्व मौजूद होते हैं, ये तत्व जटिल आर्गेनिक तत्व होते हैं, जो आसानी से नहीं घुल पाते हैं। पानी इन सारे जटिल पदार्हों को सिंपल आर्गेनिक कंपाउंड में बदल देता है, जिससे भोजन पाच पाता है और हमरे पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा की प्राप्ति होती है।

शरीर से waste पदार्थ को निकालने के लिए -शरीर में मौजूद waste पदार्थ जो हमारे शरीर को विषैला बना सकते हैं। हमारे शरीर से इनका बाहर जाना पानी के ही मदद से हो सकता है। शरीर में मौजूद waste पदार्थ पानी के द्वारा कई तरीकों से निकाले जाते हैं जैसे- पसीने के माध्यम से, पेसाब के माध्यम से इत्यादि।

नहाने में – पानी की सबसे बड़ी जरूरत नहाने की है, कहा जाता है की मन के काम तब तक अच्छी तरह से कार्य नहीं करते जब तक हमारे मस्तिस्क को स्नान नहीं मिलता है। आज हर व्यक्ति इस चीज से परिचय है की नहाना उसके स्वास्थ के लिए बहुत ही अच्छा और आवश्यक है। इसके कारण हमारे मोहल्ले में पानी का गलत उपयोग कर रहे हैं, और हमारा बहुत सारा पानी नहाने में जा रहा है।

सिंचाई में – पानी का उपयोग सिंचाई में भी खूब किया जा रहा है। हमारे यहाँ पर हर ऋतू में हर प्रकार के पौधे पैदा होते रहते हैं, या फिर लगाए जाते हैं, जिन्हें जीवन प्रदान करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, और हम अपना पानी सिंचाई में लगा देते हैं।

बिजली के उत्पादन में – पानी का बिजली के उत्पादन में बहुत अहम रोले है। अगर पानी ना हो तो बिजली की उत्पत्ति ठप्प हो जाएगी, क्योंकि पानी के माध्यम से ही बिजली उत्पन्न की जा सकती है, बिना पानी के बिजली की उत्पत्ति असंभव है। बिजली के उत्पादन के लिए पानी अमृत साबित होता है, जिससे सारा जहाँ प्रकाशित होता है

error: Content is protected !!