Advertisement
स्वास्थ्य

जानिए शुगर फ्री गोलियों के फायदे और नुकसान

जानिए शुगर फ्री गोलियों के फायदे और नुकसान

ताज़ख़बर36गढ़:- डायबिटीज से पीडित व्यक्ति भी शक्कर का आनंद उठा सकें और उन्हें किसी भी तरह की तकलीफ न हो. इसके लिए विज्ञान ने सुगर फ्री गोलियों का निर्माण किया है. ये गोलियां कृत्रिम सुगर का अनुभव कराती हैं, जिनमे कैलोरी एक भी परसेंट नहीं होती है. आज हम इस विषय पर चर्चा करेंगे कि क्या सुगर फ्री गोलियाँ आपके लिए हानिकारक तो नहीं. तो चलिए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान के बारे में.

सुगर फ्री गोलियाँ खाने के फायदे कैलोरी फ्री होता है

सुगर फ्री गोलियों में कैलोरी की मात्रा बिलकुल भी नहीं होती है जिससे हमारे शरीर के वजन में किसी भी तरह का फर्क नहीं पड़ता है, बल्कि, इसके सेवन से वजन में कमी ही आती है. कैलोरी न होने के चलते शरीर में जमा फैट कैलोरी का काम करता है और वह घुल जाता है और इस तरह से आपका वजन कम रहता है.

डायबिटीज से सुरक्षा भी

अब भले ही डायबिटीज है लेकिन चाय पीने का मन तो सभी को करता है. ऐसे में सुगर फ्री गोलियों के इस्तेमाल से आपकी चाय भी मीठी हो जाएगी और इसका किसी भी तरह का साइड-इफ़ेक्ट भी नहीं होगा. इस तरह से आप डायबिटीज के होते हुए भी चाय का आनंद उठा सकते हैं.

गर्भावस्था में सुरक्षित

सुगर फ्री गोलियों का निर्माण करने वाली कंपनियों ने इसे गर्भावस्था में भी सुरक्षित माना है | इसका इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान भी बिना किसी डर के किया जा सकता है जो बच्चे और माँ दोनों के लिए सेफ रहेगा और बच्चे में डायबिटीज का खतरा भी नहीं रहेगा.

वजन के आधार पर

कई प्रकार के रिसर्च के बाद इन गोलियों का इस्तेमाल वजन के आधार पर करने को कहा गया है. इन गोलियों के इस्तेमाल से किसी भी तरह की समस्या न हो इसलिए वजन माप कर इसका सेवन करना उचित माना गया है. इसलिए खाने के पहले एक बार आप अपने हेल्थ और वेट क मुताबिक़ अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें, ताकि आपको बाद में किसी भी तरह की विषम परिस्थितियों का सामना न करना पड़े.

मिठास भी रहता है

इन गोलियों का सेवन कर आप शक्कर के स्वाद का लुफ्त बड़े ही आसानी से उठा सकते हैं. इनकी मिठास शक्कर से कई गुना ज्यादा होती है.

सुगर फ्री गोलियाँ खाने के नुकसान कैंसर का कारण बन सकती हैं

इसे बनाते वक्त इस्तेमाल किया जाने वाला पदार्थ सेक्रिन आपको कैंसर की समस्या में उलझा सकता है.

शरीर कमजोर बनाती है

अगर इन गोलियों का सेवन ज्यादा कर लिया जाए तो इससे आपके भूंख में हानि होगी जिसके चलते आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा की कमी हो सकती है और आपको कमजोरी भी हो सकती है.

हृदय रोग का कारण

इनका ज्यादा सेवन आपको कई तरह के हार्ट प्रॉब्लम में डाल सकता है.

सावधानी:

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप इसका सेवन न करें.

error: Content is protected !!