Advertisement
स्वास्थ्य

प्रदूषण से होती हैं कई गंभीर बीमारियां, इस तरह रखें अपनी फैमिली का खयाल!

प्रदूषण से होती हैं कई गंभीर बीमारियां, इस तरह रखें अपनी फैमिली का खयाल!

ताज़ाख़बर36गढ़:- पूरे दुनिया में प्रदूषण का खतरा मंडरा रहा है। भारत में हर साल प्रदूषण की वजह से कई जान चली जाती हैं। प्रदूषण की वजह से हमारे फेफड़े खराब हो जाते हैं, खून में विषैले पदार्थ मिल जाते हैं| यही खून ह्रदय से पूरे शरीर में पंहुच जाता है और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का कारण बनता है। प्रदूषण की वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ गया है। प्रदूषण के लगातार बढ़ते हुए आंकड़े के कारण आज हम सुरक्षित नही हैं। ऐसे में अपने परिवार और देश को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

धूम्रपान का पूरी तरह से करें त्याग

धूम्रपान करना न केवल प्रदूषण को जन्म देता है बल्कि, फेफड़ों के रोग और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को भी जन्म देता है। अगर आप धूम्रपान करते हैं तो यह न केवल आपको बल्कि आपके पूरी फैमली पर भारी पड़ सकता है। इससे निकलने वाला धुआं पूरे वातावरण में फैल जाता है और उसकी चपेट में आने वाले हर इंसान को बीमार करता है। इसलिए धूम्रपान करने से खुद को रोकें और दूसरों को भी इसके नुक्सान के बारे में बताएं।

घर का साफ़ रहना है बेहद जरुरी

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए घर में गंदगी रखना इसे और बढ़ावा देना हो सकता है। कोशिस यही करें कि घर का कोई भी सामान गन्दा न हो और घर पूरी तरह से क्लीन रहे। घर के अगल-बगल पड़े कचरे से भी वातावरण में अशुद्ध हवा फैलती है। इसलिए कचरे का नियमित रूप से समाधान करना जरुरी है।

एयर प्यूरीफायर इस्तेमाल करें

घर के अन्दर मौजूद हवा पूरी तरह से शुद्ध हो यह कहना कठिन है इसलिए इससे बचने का केवल एक तरीका, एयर प्यूरीफायर को इस्तेमाल करना है। इससे आपके परिवार को साफ़ हवा मिलेगी| एयर प्यूरीफायर के साथ हवा को महकाने के लिए एयर फ्रेश्नर्स का इस्तेमाल भूल कर भी न करें। इसमें मौजूद केमिकल्स सांस लेने से शरीर के अन्दर पंहुच कर घातक साबित होते हैं।

दोपहर में घर में ही रहें

जितना ज्यादा हो सके दोपहर में घर से बाहर कम निकलें। अन्य समय में दोपहर के मुकाबले कम प्रदूषण देखा गया है। इसकी वजह लोगों का दोपहर में ज्यादा एक्टिव रहना भी हो सकता है। गर्मी में मौसम में दोपहर घर से बाहर निकलना खतरे से खाली नही है।

पेंड-पौधे को दें प्राथमिकता

बढ़ते प्रदूषण को रोकने में पेंड-पौधे बहुत ज्यादा लाभकारी साबित हो सकते हैं| घर के आस-पास पेंड़ो को लगाना चाहिए। इससे हवा साफ़ होगी और बीमारी का खतरा भी कम होगा। आप घर के अन्दर छोटे फूलों को गमले में लगा सकते हैं इससे घर में अच्छी महक भी बनी रहेगी।

गाड़ियों का इस्तेमाल कम करें

बढ़ते प्रदूषण और जहरीली हवा का एक कारण गाड़ियों का ज्यादा चलना भी है। गाड़ियों से निकलता धुआं बहुत खतरनाक होता है। ऐसे में आपका एक अच्छा कदम इस समस्या का समाधान निकाल सकता है। आप खुद कि गाडी के बजाय टैक्सी और बस का इस्तेमाल करें इससे प्रदूषण में काफी कमी आयेगी। आस-पास की जगह का रास्ता साइकिल से ही तय करें इससे आपकी एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

error: Content is protected !!