Advertisement
स्वास्थ्य

क्या आप जानते है फिटकरी के ये अद्भुत फायदे

क्या आप जानते है फिटकरी के ये अद्भुत फायदे

ताज़ाख़बर36गढ़:-फिटकरी का नाम आप तो सुने होंगे। यह हमें स्वस्थ रखने में पूरा मदद करती है।इसके अनेक लाभ होते हैं, इससे कई रोग चले जाते हैं। इसलिए आज हम आपके सामने लाए हैं फिटकरी के वह अद्भुत फायदे जो आपको स्वस्थ रखेंगे और कई रोगों से बचाएंगे।

नाक से खून बहने में है लाभदायक

अगर आपके नाक से खून बह रहा है तू गाय का दूध ले और उसमें अपने अनुसार फिटकरी को मिलाएं फिर बाद में अपने नाक में कुछ बूंदें डालें इससे नाक से खून बहना बंद हो जाता है।

घाव पर करे प्रयोग

अगर आपके चोट लग गई हो तो फिटकरी का प्रयोग करें बस फिटकरी को ले और चोट लगे वाले स्थान पर रखें इससे घाव को राहत मिलती है और चोट का असर धीरे-धीरे कम हो जाता है।

दांत दर्द में करें इस्तेमाल

अगर आपका दांत दर्द दे रहा हो तो फिटकरी को पीस लीजिए और उसका पाउडर बना लीजिए और फिर सरसों के तेल में मिलाकर दांतों की मालिश करिए या कुछ देर तक करने से दांत दर्द चले जाते हैं और राहत मिलती है।

छालों के लिए है मददगार

अगर आपको छाले हो गए हो तो फिटकरी का इस्तेमाल करना ना भूलें। क्योंकि, यह एक छाले की दवा मानी जाती है।फिटकरी के पानी का कुल्ला करें इससे छालों से निजात मिल जाती है। फिटकरी हर तरह के छालों से निजात दिलाती है।

मुंहासों को दूर करता है

अगर आप पिंपल्स से परेशान हो गए हो तो किसी भी क्रीम का इस्तेमाल मत करें। जब भी आपके पिंपल आ जाए तो फिटकरी और पानी को मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और पिंपल में लगाएं। इससे आपको राहत मिलेगी और आप के चेहरे में निखार आएगी।

सूजन को दूर करती है फिटकरी

अगर आपको किसी कीड़े ने काट लिया हो जिससे आपको सूजन आ जाए तो आप फिटकरी का इस्तेमाल करने के लिए कभी ना भूले। क्योंकि फिटकरी बड़े-बड़े सूजन को दूर कर देती है। बस इसके लिए आप फिटकरी के छोटे टुकड़े को सूजन वाले स्थान में रखें और नतीजा खुद ही देख ले कि सूजन गया या नहीं गया।

शरीर में ज्यादा पसीना आता हो तो करें फिटकरी का उपयोग

अगर आपके शरीर से बहुत ज्यादा पसीना आता हो तो नहाते वक्त आप जिस पानी से नहा रहे हो उसमें फिटकरी के छोटे टुकड़े को अच्छी तरह से घोल ले फिर उसी पानी से आप नहाए इससे ज्यादा पसीना नहीं आता और गन्ध दूर होती है।

बालों के लिए है फायदेमंद

अगर आप बालों के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करते हैं तो बाल मजबूत और सॉफ्ट बनते हैं और साथ ही साथ आपके सर के कचड़े भी चले जाते हैं। इसलिए अगर आपके बालों में कोई प्रॉब्लम हो तो फिटकरी का इस्तेमाल जरूर करें।

इस तरह से ये कुछ ख़ास लाभ थे जो फिटकरी के इस्तेमाल से आसानी से लिए जा सकते हैं।

error: Content is protected !!