Advertisement
अन्य

भारत में शनिवार को मनाई जाएगी ईद, जामा मस्जिद के शाही इमाम ने की घोषणा

भारत में शनिवार को मनाई जाएगी ईद, जामा मस्जिद के शाही इमाम ने की घोषणा

ताज़ाख़बर36गढ़:- देश में कहीं से भी चांद नजर नहीं आने की वजह से अब ईद शनिवार को मनाई जाएगी. जामा मस्जिद की ‘मरकजी रुयते हिलाल कमेटी की बैठक के बाद यह घोषणा की गई कि देश में कहीं चांद नजर नहीं आया है और ऐसे में कल ईद नहीं होगी.
फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया, ‘देश के किसी भी हिस्से में चांद नहीं दिखा. इसलिए अब ईद शनिवार को होगी. इस बार के रमजान का कल आखिरी रोजा होगा. इस्लामी कैलेंडर के तहत रमजान का महीना पूरा होने पर ईद मनाई जाती है.
गुरुवार को लोग घंटों अपने घरों की छतों पर चढ़कर चांद का दीदार करने की कोशिश करते रहे लेकिन चांद नहीं दिखा. लोगों ने फोन कर अपने रिश्तेदारों से चांद दिखने की देर शाम तक तस्दीक की लेकिन कहीं से भी भारत में चांद दिखने की बात सामने नहीं आई. इसके बाद लोग दिल्ली और लखनऊ के प्रमुख मस्जिदों के शाही इमामों के ऐलान का घंटों इंतजार करते रहे. कुछ लोग तो सउदी अरब में मौजूद अपने रिश्तेदारों से ईद कब मनाई जाने की बात पूछते रहे. तो कुछ ने कल ईद मनाने की सभी तैयारियां भी पूरी कर ली थीं.
एक दिन और रखना होगा रोजाा-
गुरुवार को भारत में चांद का दीदार न हो पाने कारण रोजेदारों को एक दिन शुक्रवार को और रोजा रखना पडे़गा. इसके बाद शुक्रवार को जब चांद दिखने की तस्दीक हो जाएगी तब शनिवार यानी 16 जून 2018 को ईद मनाई जाएगी.

error: Content is protected !!