Advertisement
अन्य

फेक वेबसाइट, फेक रिजल्ट! रेलवे जॉब के नाम पर ऐसे लूटे लाखों रुपये

ताज़ाख़बर36गढ़:- रेलवे में नौकरी का झांसा देकर पैसे लूटने के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. कई गिरोह पहले लोगों को गुमराह करते हैं और अपने चंगुल में फंसाकर लाखों रुपये लूट लेते हैं और इनके प्लान में फर्जी वेबसाइट से लेकर फर्जी रिजल्ट और फर्जी ऑफर लेटर तक शामिल होता है. ऐसा ही एक और मामला सामने आया है, जहां नौकरी का झांसा देकर कई उम्मीदवारों से लाखों रुपये लूट लिए गए. अगर आप भी रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो सोच-समझकर कदम उठाएं और नौकरी दिलाने के नाम पर पैसे ना दें.

क्या है मामला

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार हाल ही में खुद को रेलवे अधिकारी समझ रहे कुछ उम्मीदवार जब रेलवे मुख्यालय में अपना कंफर्मेशन लेटर लेने गए तो उन्हें पता चला कि वे किसी झांसे के शिकार हो गए हैं. दरअसल उनसे नौकरी के नाम पर 10 लाख रुपये ले लिए गए और उन्हें लगा रहा था कि उनकी नौकरी लग चुकी है. इतना ही नहीं, उन्हें तीन महीनों तक नौकरी लगने का विश्वास दिलाने के लिए 8500 रुपये स्टायपेंड के नाम पर दिए भी गए.

ऐसे दिया अंजाम

रिपोर्ट्स के अनुसार पहले रेलवे की एक फर्जी वेबसाइट बनाई गई. उसके बाद पीड़ितों ने परीक्षा में हिस्सा भी लिया और फर्जी वेबसाइट पर उम्मीदवारों के रिजल्ट भी घोषित किए गए. उसके बाद नौकरी का वादा किया और कुछ महीन सैलरी भी दी गई. हालांकि जब कंफर्मेशन लेटर मांगा गया तो पूरा मामला सामने आया.

पुलिस रिपोर्ट्स के अनुसार महिलापुर में इस गैंग का नेतृत्व एक पूर्व एयर-होस्टेस कर रही थी. एक पीड़ित की ओर से दी गई शिकायत के अनुसार एक गैंग मेंबर प्रियंका ने उनके एक रिश्तेदार के साथ मुलाकात की और नौकरी दिलाने का वादा किया. उसके बाद प्रियंका ने अमित पाल से मिलवाया, जो कि ग्रीन ट्री एविएशन नाम की एजेंसी चलाता है. साथ ही प्रियंका ने जॉब के आधार पर नौकरी के लिए 7 से 10 लाख रुपये मांगे थे.

ऐसे करें बचाव

– अगर आप भी नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं और आधिकारिक वेबसाइट पर ही अप्लाई करें.

– कोई भी नौकरी के नाम पर पैसे मांगे या नौकरी दिलाने का वादा करें तो उसकी शिकायत पुलिस को करें.

– परीक्षा का पेपर दिलाने की कोई बात करे तो उनसे बचें.

error: Content is protected !!