Advertisement
स्वास्थ्य

इन 5 गुणों के कारण हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों में वरदान है ये हर्ब

ताज़ाख़बर36गढ़:- हल्दी बहुत ही काम की हर्ब है. जो अपने साथ कई सारे गुण को एक साथ समेटे रहती है. इसकी मदद से अपने जीवन को काफी स्वस्थ रखा जा सकता है. बात यही पर ख़त्म नहीं होती है. हल्दी के सेवन से आप अपने हृदय स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में अपनी मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर क्यूँ यह कई तरह की बीमारियों के लिए बेहतर माना जाता है.

प्लाक हटाए और धमनियों को बचाए

हल्दी के सेवन से ब्लड वेसल्स में जमा हुआ प्लाक आसानी से ख़तम किया जा सकता है. प्लाक के चलते धमनियां ब्लाक हो जाती है. अचानक धमनियों के ब्लाक हो जाने के चलते ब्लड प्रेशर एक साथ बढ़ जाता है और इससे उच्च रक्तचाप हो जाता है. यह इतना भयंकर होता है कि धमनियों के डैमेज होने का खतरा चार गुना बढ़ जाता है.

दरअसल, प्लाक जमने का मुख्य कारण कोलेस्ट्रॉल है. हल्दी का कई तरह के खाद्य पदार्थों के द्वारा सेवन से बढ़ते प्लाक को रोका जा सकता है और आसानी से हृदय को सेफ किया जा सकता है.
ब्लड प्रेशर को कम करता है

धमनियों को बचाने के साथ-साथ हल्दी की मदद से ब्लड प्रेशर लेवल को भी कम किया जा सकता है. दरअसल, इसके पीछे इसमें मौजूद एक एंटी-ऑक्सीडेंट कुकुर्मिन का हाँथ होता है जो ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने के लिए एक बेहतर तत्व माना जाता है.

अगर आप रोजाना हल्दी को किसी भी तरह से इस्तेमाल में लाते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर लेवल हाई होने या कम होने की समस्या नहीं आएगी.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है

शरीर में खासकर खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए हल्दी को बखूबी जाना जाता है. हार्ट डिजीज होने का सबसे बड़ा या कहा जाए तो प्रमुख कारण धमनियों में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का ज्यादा होना है. यही एक वजह है जिससे हार्ट स्ट्रोक, और उच्च रक्तचाप का कारण बनता है. इसलिए अगर आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए किसी चीज का सेवन कर रहे हैं तो उसे यूज में न लाकर हल्दी को उपयोग में लें. इससे आपके शरीर में एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को आसानी से ख़तम किया जा सक्र्गा और आप आसानी से अपने हृदय को काफी हद तक स्वस्थ रख सकेंगे.

ब्लड क्लॉट बनने से रोकता है

ब्लड क्लॉट बनने के चलते हमारा ह्रदय शरीर के हर भाग में रक्त का संचार कर पाने में सक्षम नहीं रहता है जिससे बॉडी के किसी भी पार्ट के अचानक से पैरालाईज होने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है.

दरअसल, हाई ब्लड प्रेशर के चलते ब्लड प्लेटलेट्स काउंट में इजाफा हो जाता है जो खून में क्लॉट बनने के लिए जिम्मेदार होती है.
अगर आप रोज हल्दी का किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ सेवन करते हैं तो इससे ब्लड क्लॉट में कमी आ जाती है और आप दिल की कई समस्या से भी मुक्त हो जाएंगे.

error: Content is protected !!