Advertisement
स्वास्थ्य

9 खाद्य पदार्थ जो आपकी शारीरिक हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी के लिए एक महान विकल्प हैं

ताज़ाख़बर36गढ़:- आपके शरीर को पानी की काफी आवश्यकता होती है । ऐसे में अगर आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी ना मिले तो यह डिहाइड्रेशन की समस्या से गुजर सकता है और आप के कई अंगों को नुकसान पहुंच सकता है । इसलिए यह बहुत आवश्यक हो जाता है कि आपका शरीर हर वक्त हाइड्रेटेड रहे । आज हम कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जिसके मदद से आप अपने शरीर को  हाइड्रेशन प्रोवाइड कर सकेंगे ।  तो चलिए जानते हैं कि ऐसी कौन सी फूड आइटम है जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखेंगे ।

खीरा:- खीरा फाइबर का एक बहुत ही बढ़िया स्त्रोत है और यह 96 प्रतिशत पानी को ग्रहण किए रहता है जिसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से अपने शरीर को एक अच्छा हाइड्रेशन प्रोवाइड कर सकेंगे ।

टमाटर:- यह विटामिन ए विटामिन k और विटामिन सी का बहुत ही बढ़िया स्त्रोत है इसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं । दरअसल यह 94 प्रतिशत वाटर से बना होता है जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है ।

फूलगोभी:- इसमें 92 पतिशत पानी मौजूदा है इसके साथ ही यह  फोटो न्यूट्रिएंट्स और विटामिन से भरपूर होता है । यह आपके शरीर को बहुत ही अच्छे तरीके से हाइड्रेटेड रखता है ।

पालक:- पालक में विटामिन ए, विटामिन k और विटामिन c कूट-कूट कर भरे होते हैं । यह 12% पानी से बना हुआ है और यह आपके शरीर में रक्त की कमी को भी दूर करता है साथ ही आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है ।।

ब्रोकोली:- 91 प्रतिशत पानी से बना हुआ ब्रोकोली अपने आप में कई ऐसे गुड़ रखता है जिसकी मदद से आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रख सकते हैं । इसमे विटामिन ए, विटामिन C,  कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं ।

डेयरी उत्पाद:- दही में 85 परसेंट पानी भरा होता है, जबकि दूध में 89 प्रतिशत पानी भरा होता है इसकी मदद से आप अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं और अपनी बॉडी को अच्छी तरीके से रख सकते हैं ।

कोकोनट:- कोकोनट वाटर अपने आप में एक बेहतरीन पानी है जो आपके शरीर को अच्छे तरीके से हाइड्रेटेड कर सकता है इसकी मदद से आप अपने शरीर में पानी की कमी को बड़े ही आसानी से दूर कर सकते हैं ।

तरबूजा:- अपने आप में तरबूज 92 प्रतिशत पानी को धारण किया हुआ तरबूजा आप को बड़े ही आसानी से हाइड्रेटेड कर सकता है । इसकी मदद से आप अपने शरीर में बड़े ही आसानी से पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं और अपने आप को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचा सकते हैं ।।

सलाद

खाना का स्वाद बनाने और आपके शरीर को फिट रखने का काम सलाद बड़े ही आसानी से कर सकता है । हम आपको बता देना चाहेंगे कि सलाद में 96 प्रतिशत पानी मौजूद होता है जिसकी मदद से आप अपने शरीर को फुर्तीला रख सकते हैं और पानी की कमी से बचा सकते हैं । इसलिए आप सलाद को अपने खाने में जरूर शामिल करें । दोपहर का खाना आप का सलाद का ही होना चाहिए ।

error: Content is protected !!