Advertisement
ज़िला प्रशासनबिलासपुर

मिशन ग्रीन बिलासपुर का नेतृत्व नागरिक करें तो बदल सकती है जिले की तस्वीर- श्री पी दयानंद

बिलासपुर। ताज़ाख़बर36गढ़:- कलेक्टर पी दयानंद आज मिशन ग्रीन बिलासपुर अभियान के अन्तर्गत पंडित सुंदर लाल शर्मा मुक्त विश्वविद्यालय में वृक्षारोपण करने पहुंचे। श्री दयानंद ने वहां आम का पौधा लगाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने जो मिशन ग्रीन बिलासपुर अभियान की शुरुआत की है उसमें यदि नागरिक नेतृत्व करने लगें तो जिले की तस्वीर बदल सकती है।

जिला प्रशासन की मंशा है कि मिशन ग्रीन बिलासपुर अभियान का नेतृत्व स्वयं नागरिक करें। जिला प्रशासन हर तरह का सहयोग करेगा। श्री दयानंद ने कहा कि वृक्षारोपण सामाजिक कार्य है जो हम सभी की जिम्मेदारी है। आज जो हरियाली है वो हमारे पूर्वजों की मेहनत है। इसीलिये आने वाली पीढ़ी के लिये हरियाली की जिम्मेदारी हम सभी की है। मेरी जिले के नागरिकों से अपील है कि शहर से लेकर गांव तक वृक्षारोपण कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें और मिशन ग्रीन बिलासपुर महाअभियान को सफल बनाएं। जो लोग पेड़ लगा रहे हैं उन्हें पेड़ को संरक्षित करने की भी जिम्मेदारी लेनी चाहिये। जिला प्रशासन एवं लायंस क्लब द्वारा आज विश्वविद्यालय में 6 सौ पौधे लगाये गये। मुक्त विश्वविद्यालय में जिला प्रशासन द्वारा पांच हजार पौधारोपण किया जाना है। कार्यक्रम में उपस्थित काशीनाथ गोरे ने कहा कि जब पानी पैसे देकर खरीदने की नौबत आ जाए तो समझिये कि हमारा पर्यावरण संकट में है। पर्यावरण को संकट से उबारने के लिये सिर्फ शासन और प्रशासन अकेले काम नहीं कर सकते हैं।

पर्यावरण संरक्षण के लिये नागरिकों और स्वयंसेवी संस्थाओं की अहम भूमिका होनी चाहिये। पानी बचाने के लिये वृहद पैमाने पर वृक्षारोपण की आवश्यकता है। वृक्षारोपण कार्यक्रम में लायंस क्लब के सदस्यों, विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओँ एवं फैकल्टी ने पौधे रोपित किये। इस अवसर पर अतिथियों का तुलसी का पौधा देकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में प्रकाश अग्रवाल, डॉ राजकुमार सचदेव, डॉ बीएल गोयल उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!