Advertisement
स्वास्थ्य

इन परेशानियों से निजात पाने के लिए हल्दी का करें उपयोग, जानिए अनेक फायदें

ताज़ाख़बर36गढ़:- हल्दी खाने की चीजाे काे स्वादिष्ट व शरीर काे स्वस्थ्य तो बनाती ही हैं। लेकिन आपके चाेट लगने पर भी हल्दी लगाने से चाेट ठीक हाे जाती है। एक शोध में कहा गया है कि दर्द में हल्दी पैरासिटामोल और आईबूप्रोफेन से अधिक लाभदायक होती है। हल्दी की ताकत काे ताे विदेशी भी जानते है। शोध के दौरान देखा गया जिन लोगों ने राहत पाने के लिए पारंपरिक दर्द निवारक दवाओं का सेवन किया उन्हें गैस्ट्रो संबंधी समस्याओं से भी जूझना पड़ा इतना ही नही पूर्व में हुए शोध में करक्यूमिन का सकारात्मक प्रभाव गठिया के मरीजों में देखा जा चुका है। हड्डियों और मांसपेशियों की समस्या का भी यही समाधान करती है। इसके अलावा यह कैंसर और हृदय संबंधी बीमारियों में भी अधिक कारगर है।

जानिए हल्दी से हाेने वाले फायदे-

दूध के साथ हल्दी का सेवन, एंटीसेप्टिक व एंटी बैक्टीरियल होने के कारण त्वचा की समस्याओं जैसे – इंफेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि के बैक्टीरिया को धीरे-धीरे खत्म कर देता है।
हल्दी का सेवन याद्दाश्त बढ़ाने में मदद करता हैं। हल्दी में मौजूद तत्व करक्यूमिन मस्तिष्क के उन हिस्सों में प्रोटीन जमा नहीं होने देता है, जो याद्दाश्त और भावनाओं को देखते हैं।

ू
यदि किसी कारण से शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग जाए, तो हल्दी वाला दूध उसे जल्द से जल्द ठीक करने में बेहद लाभदायक है।
हल्दी का सेवन शरीर को सुडौल बनाता है। प्रतिदिन एक गिलास दूध में सुबह के समय आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल हो जाता है।

हल्दी में मौजूद तत्व करक्यूमिन से बुजुर्गों में होने वाली हड्डियों के क्षरण की समस्या ऑस्टियोपोरोसिस में भी राहत मिलती है।
हल्दी का सेवन करने वाले बुजुर्गों की हड्डियों की सेहत में सुधार मिलता हैं। हल्दी वाले पूरक आहार लेने वाले बुजुर्गों की हड्डियों की सेहत छह माह में सात फीसदी तक बेहतर हुई।

error: Content is protected !!