Advertisement
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान में जीत सकती है कांग्रेस, 2019 चुनाव में भी रहेगी मोदी लहर: सर्वे

(ताज़ाख़बर36गढ़) मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं. सत्ताधारी बीजेपी और मुख्य विपक्ष दल कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी हैं. वहीं, दूसरी पार्टियां भी जोड़तोड़ करने लगी हैं. इस बीच सीवोटर और एबीपी ने वहां एक सर्वे कराया है, जिसके मुताबिक तीनों राज्य में बीजेपी चुनाव हार रही है. तीनों ही राज्यों में कांग्रेस बेहतर करते दिख रही है. हालांकि, साल 2019 के लोकसभा के चुनाव में तीनों राज्यों में नरेंद्र मोदी की लहर बरकरार दिख रही है.

सर्वे के मुताबिक, तीनों राज्यों में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से आती दिख रही है. मध्यप्रदेश में कांग्रेस को जहां 230 में से 117 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं छत्तीसगढ़ में पार्टी को 90 में 54 सीटें मिलती दिख रही हैं. राजस्थान की वसुंधरा सरकार के खिलाफ जनता जाते दिख रही है और वहां भी कांग्रेस को 200 में से 130 सीटें मिलती दिख रही है. बता दें कि कांग्रेस ने साल 2014 के बाद एक के बाद एक कई चुनाव हारे हैं. ऐसे में तीन बड़े राज्यों में चुनाव जीतना उसमें नई जान फूंक सकता है. तर्क दिए जा रहे हैं कि इन तीनों राज्यों का चुनाव लोकसभा चुनाव का एक तरह से सेमीफाइनल है. तीन राज्यों में बेहतर करने की स्थिति में पार्टी महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर अपनी बात मनवाने में सक्षम हो सकती है. इन तीन राज्यों में लोकसभा की 65 सीटें हैं.

राजस्थान
सर्वे के मुताबिक, राज्य में कांग्रेस को 51 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं. वहीं, बीजेपी की तरफ सिर्फ 37 फीसदी जनता जाते दिख रही है. ऐसी हालत में कांग्रेस को 130 सीटें मिल सकती हैं. बता दें कि पिछले चुनाव में बीजेपी को 163 सीटें मिली थीं. मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर अशोक गहलौत 41 फीसदी लोगों की पसंद हैं. वहीं, सचिन पायलट को 18 फीसदी लोग सीएम बनवाना चाहते हैं. लोकसभा चुनाव की बात करें तो इसमें बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. 47 फीसदी लोग अब भी बीजेपी के साथ हैं. वहीं कांग्रेस के साथ 43 फीसदी लोग हैं. प्रधानमंत्री के चेहरे के तौर पर नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बरकरार है. 55 फीसदी उन्हें एक बार फिर प्रधानमंत्री बनता देखना चाहते हैं. वहीं, राहुल गांधी के पक्ष में 22 फीसदी लोग ही हैं.

मध्यप्रदेश
राज्य में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है. वहां कांग्रेस को जहां 42 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है, वहीं बीजेपी को 40 फीसदी ही मिलता दिख रहा. हालांकि, कांग्रेस को 117 सीटें मिलती दिख रही हैं. लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी को 46 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है, जबकि कांग्रेस को 39 फीसदी से ही संतोष करना पड़ सकता है. प्रधानमंत्री के चेहरे के तौर पर 55 फीसदी लोग मोदी को देख रहे हैं. राहुल गांधी के साथ 25 फीसदी ही लोग दिख रहे हैं.

छत्तीसगढ़
राज्य में एक बार फिर कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है. कांग्रेस के पक्ष में जहां 40 फीसदी लोग जाते दिख रहे हैं, वहीं बीजेपी के पक्ष में 39 फीसदी लोग जाते दिख रहे हैं. हालांकि, सीटों के मामले में कांग्रेस काफी आगे दिख रही है और उसकी सरकार बनती दिख रही है. प्रधानमंत्री के चेहरे के तौर पर 56 फीसदी लोग नरेंद्र मोदी के साथ हैं, वहीं 21 फीसदी लोग राहुल गांधी के साथ हैं.

error: Content is protected !!