Advertisement
अन्य

WhatsApp ने जारी किया फेक न्‍यूज रोकने के लिए नया फीचर, जानिए कैसे जान सकेंगे आप

(ताज़ाख़बर36गढ़) वॉट्सऐप ने आईफोन यूजर्स के लिए एक नया फीचर जारी किया है। अब आईफोन यूजर्स के लिए किसी मेसेज में आई मीडिया फाइल्स को देखना और भी आसान होगा। अब यह पता कर पाना भी आसान होगा कि मेसेज में भेजा गया यूआरएल लिंक ‘suspicious’ है या नहीं। वॉट्सऐप आईओएस ऐप को अपडेट करने के बाद इस नए फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है। WhatsApp के यूजर इंटरफेस में भी कुछ बदलाव देखे गए हैं। WABeta वेबसाइट ने सबसे पहले इस जानकारी को सार्वजनिक किया।

ऐप अपडेट होने के बाद अब यूजर्स नोटिफिकेशन पैनल से ही वॉट्सऐप पर आई मीडिया फाइल्स देख सकेंगे। अभी तक ऐसी नोटिफिकेशन्स को नोटिफिकेशन पैनल में कैमरा आइकन के तौर पर ही देखा जा सकता था। मीडिया फाइल देखने के लिए नोटिफिकेशन पर टैप करना पड़ता था। नए फीचर के आने के बाद अब नोटिफिकेशन में ही GIFs का प्रिव्यू भी दिखेगा। यह वेरिफाइ करने के लिए कि आपको ‘Notification Extension’ मिल गया है, अपने किसी दोस्त से एक फोटो भेजने को कहें। इसके बाद नोटिफिकेशन से ही इसे खोलकर देखें। वेबसाइट का कहना है कि यह फीचर धीरे-धीरे रोलआउट हो रहा है, इसलिए सभी यूजर्स तक पहुंचने में कुछ दिन लग सकते हैं। वेबसाइट की मानें तो व्हाट्सएप के इस फीचर का अपडेट काफी स्लो है और सभी लोगों तक पहुंचने में इसे थोड़ा वक्त लग सकता है।

बता दें कि ये फीचर आईओएस 10 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर मौजूद है। इसके साथ ही व्हाट्सएप ‘संदेहजनक’ मैसेज की जानकारी भी देगा। जब किसी यूजर को एक यूआरएल के साथ मैसेज प्राप्त होगा तो व्हाट्सएप मैसेज के ऊपर लाल रंग में ‘SUSPICIOUS LINK’ शो करेगा। हालांकि ये केवल उन लिंक के साथ होगा, जो फेक न्यूज या भड़काऊ या फिर विवादित होंगे।

error: Content is protected !!