Advertisement
कांग्रेस

जानिए, बीजेपी सरकार के खिलाफ कांग्रेस के भारत बंद’ में कौन साथ है कौन नहीं

(ताज़ाख़बर36गढ़) बीजेपी सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने आज ‘भारत बंद’ बुलाया है। यह बंद पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और डॉलर की अपेक्षा रुपये की कीमत कम होने बुलाया गया है। इसपर कांग्रेस का दावा है कि बंद को लेकर 21 विपक्षी दलों और कई व्यापार संगठनों ने बंद को समर्थन दिया है।

आपको बता दें कि कांग्रेस की ओर से बुलाए गए ‘भारत बंद’ को कई विपक्षी पार्टियों ने अपना समर्थन दिया है। कांग्रेस की ओर से सोमवार को बुलाए गए ‘भारत बंद’ का समर्थन करने वालों में शरद पवार की एनसीपी, डीएमके, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की जनता दल (सेक्युलर), राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, जनता दल (शरद यादव), आरजेडी, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम), बीएसपी, सीपीआई, सीपीएम, पीडब्लूपी, शेतकरी कामगार पार्टी, आरपीआई (जोगेंद्र कवाडे गुट) और राजू शेट्टी की स्वाभिमानी शेतकरी पार्टी का समर्थन हासिल है।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया था कि मोदी सरकार ने पिछले 52 महीनों में देश के लोगों से 11 लाख करोड़ रुपए ‘लूटे’ हैं और बीजेपी सरकार चलाने की बजाय ‘मुनाफाखोर कंपनी’ चला रही है। उन्होंने ने कहा था, ’बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों का कोई जिक्र नहीं किया गया, क्योंकि उन्हें लोगों के दुख-दर्द से कोई मतलब ही नहीं है।’

जबकि कुछ पार्टियां इसके विरोध में भी खड़ी हो गई हैं। पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस, नवीन पटनायक की बीजू जनता दल, महाराष्ट्र सरकार में बीजेपी की सहयोगी शिवसेना, नीतीश कुमार की जनता दल (यू) और दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने इस बंद का विरोध किया है। कांग्रेस ने बंद के दौरान अपने कार्यकर्ताओं को शांति बनाए रखने के लिए कहा है।

कांग्रेस नेता अजय माकन ने रविवार को कहा कि पार्टी चाहती है कि डीजल और पेट्रोल को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के अंतर्गत लाया जाए जिससे इनकी कीमतों में 15 से 18 रुपये की कमी आएगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय उत्पाद शुल्क और राज्यों में अत्यधिक वीएटी (वैट) दरों में तत्काल कमी लाई जानी चाहिए।

error: Content is protected !!