Advertisement
स्वास्थ्य

केंद्र सरकार ने सर्दी-जुकाम, खांसी और दर्द निवारक दवाएं पर लगाया प्रतिबंध, अब नहीं मिलेगी मेडिकल स्टोर पर

(ताज़ाख़बर36गढ़) केंद्र सरकार ने सर्दी जुकाम, सिरदर्द और दस्त जैसी बीमारियों की दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके लिए अधिसूचना भी जारी की दी गई है। दवाई की दुकानों पर आसानी से मिलने वाली दर्द निवारक और कफ सिरफ जैसी दवाएं भी अब नहीं मिलेंगी।

आपको बता दें कि प्रतिबंध लगने के बाद करीब 343 सामान्य दवाएं अब मेडिकल स्टोर पर नहीं मिलेंगी। अगर कोई दुकानदार इसे बेचते हुए पाया जाता है तो दवा निरीक्षक के द्वारा उसके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया जा सकता है।

बताया जा रहा है कि इन दवाओं का कारोबार करीब 4 हजार करोड़ रुपये का है और आसानी से बिना किसी डाॅक्टर के पर्ची के भी उपलब्ध हो जाती है। यह दवाएं फिक्सड डोज कॉम्बिनेशन (एफडीसी) हैं और अब इसका इस्तेमाल इलाज से ज्यादा नशे के लिए होने लगा है। गौरतलब है कि अब देश भर के मेडिकल स्टोर्स पर अगर इन दवाओं को बेचने की जानकारी मिलती है तो दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।

आपको बता दें कि देश में इन दवाओं के करीब 6 हजार से अधिक ब्रांड हैं जिनमें से सेरिडॉन, डीकोल्ड, फेंसिड्रिल, जिंटाप काफी प्रसिद्ध हैं।  केंद्र सरकार द्वारा इन दवाओं की बिक्री पर रोक लगाने से दवा तैयार करने वाली कई मशहूर कंपनियों को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि ड्रग टेक्नोलाॅजी एडवाइजरी बोर्ड (डीटीएबी) ने स्वास्थ्य मंत्रालय को इन दवाओं पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की थी।

error: Content is protected !!