Advertisement
देश

आप भी खोल सकते हैं पेट्रोल पंप, इंडियन ऑयल दे रही है बड़ा मौका, होगी पैसों की बारिश


सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (आईओसी) तीन साल में 25,000 पेट्रोल पंप खोलेगी। कंपनी के पास अभी 27 हजार रिटेल आउटलेट्स हैं, जिसे वह अगले 3 सालों में बढ़ाकर 52,000 करेगी। कई लोग पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, लेकिन उन्‍हें इस बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं होती। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि पेट्रोल पंप खोलने की पूरी प्रोसेस क्‍या है और इसके लिए क्‍या जरूरी है।

पेट्रोल पंप मालिक बनने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। साथ ही आपकी उम्र 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए और कम से कम 10वीं तक की एजुकेशन पूरी होनी चाहिए।  पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन होना जरूरी है। अगर जमीन आपकी खुद की नहीं है तो आपको जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा।  आप अपने परिवार के किसी सदस्‍य की जमीन को लेकर भी पेट्रोल पंप के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए भी आपको एक NOC और affidavit बनवाना होगा। लीज पर ली गई जमीन के लिए lease agreement होना अनिवार्य है। साथ ही Registered sales deed या lease deed भी होनी चाहिए। 

जमीन green belt में नहीं होनी चाहिए। जमीन अगर कृषि भूमि में आती है तो आपको उसका कनवर्जन कराना होगा और उसे गैर कृषि भूमि में लाना होगा। आपके पास जमीन के पूरे डॉक्‍युमेंट्स और नक्‍शा होना चाहिए। पेट्रोल पंप खोलने में जो खर्च है वो जगह और पेट्रोलियम कंपनी पर निर्भर करता है। देश में ग्रामीण और शहरी दो तरह के पेट्रोल पंप होते हैं, अत: इन्‍हें खोलने का खर्च भी गांव और शहर के हिसाब से अलग-अलग है। प्रॉपर्टी का खर्च हटा कर देखा जाए तो गांव में पेट्रोल पंप लगाने की लागत 12 लाख रुपए और रेगुलर यानी शहरी क्षेत्र के पेट्रोल पंप की लागत 25 लाख रुपए आती है। हालांकि जगह के हिसाब से यह लागत भिन्‍न भी हो सकती है। 

पेट्रोलियम कंपनियां अखबार और वेबसाइट पर विज्ञापन देतीं हैं कि उन्हें इस जगह पर पेट्रोल पंप खोलना है। अगर आपकी जमीन भी उसी जगह पर या उसके आसपास है तो आप अप्लाई कर सकते हैं। अप्‍लाई करने के लिए पेट्रोलियम कंपनियों की वेबसाइट पर ऑप्‍शन मौजूद रहता है।

error: Content is protected !!