Advertisement
देश

बड़ी ख़बर: पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच हुआ सौदा, रूस से पांच एस -400 ट्रायमफ खरीदेगा भारत


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 19 वें भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के अवसर पर दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की. पुतिन ने भारत की दो दिवसीय यात्रा पर मॉस्को की सबसे उन्नत वायु रक्षा प्रणाली एस -400 ट्रायमफ के लिए 5 बिलियन डॉलर का सौदा किया. भारत ने इस रक्षा प्रणाली की पांच इकाइयों को खरीदने की मंशा जताई है.

सरकारी न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि भारत द्वारा 1.30 बजे पांच रूसी एस -400 ट्रायफ मिसाइल शील्ड सिस्टम के लिए सौदा किया गया है. अंतरिक्ष सहयोग के लिए रूस और भारत ने एक सौदे पर भी हस्ताक्षर किए. सूत्रों ने बताया कि साइबेरिया में रूसी शहर नोवोसिबिर्स्क के पास एक भारतीय निगरानी स्टेशन बनाया जाएगा.

हैदराबाद हाउस में हुए समझौते और प्रेस वक्तव्य के आदान-प्रदान के बाद, नई दिल्ली में आईटीसी मौर्य के केंद्रीय उद्यान में प्रतिभाशाली बच्चों के समूह के साथ एक बातचीत सत्र का आयोजन किया जाएगा, जिसमे पुतिन भी शामिल होंगे. समझौते और प्रेस वक्तव्य के आदान-प्रदान 2:30 बजे का समय निर्धारित है. आपको बता दें कि भारत उपमहाद्वीप में रणनीतिक संतुलन में संशोधन करने के लिए रूस से एस -400 मिसाइल सिस्टम चाहता है. लंबी दूरी तक मार करने वाली यह मिसाइल प्रणाली 4,000 किलोमीटर लंबी भारत-चीन सीमा के साथ भारत की वायु रक्षा क्षमताओं को मजबूत करेगी.

error: Content is protected !!