Advertisement
देश

बड़ी ख़बर: अपने कर्तव्यों को निभाने के दौरान मारे गए संवाददाताओं के रूप में गौरी लंकेश को फ्रांस में किया गया सम्मानित


8 अक्टूबर, 2018 को निडर भारतीय पत्रकार गौरी लंकेश को फ्रांस में आयोजित बेयएक्स-कैल्वाडोस अवॉर्ड्स में कर्तव्य पर मारे गए संवाददाताओं की याद में एक स्मारक में सम्मानित किया गया। युद्ध संवाददाताओं के लिए Bayeux-Calvados Awards (Prix Bayeux-Calvados des correspondants de guerre) Bayeux शहर और Calvados की जनरल काउंसिल द्वारा 1994 से सम्मानित एक वार्षिक पुरस्कार है। इसका लक्ष्य उन पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करना है जो खतरनाक परिस्थितियों में काम करते हैं ताकि लोगों को युद्ध के बारे में जानकारी तक पहुंच मिल सके।

गौरी लंकेश का नाम एक पिलर में उकेरा गया था जहां अन्य पत्रकारों के नाम पिलर में उकेरा गया था जो अपने अपने कर्तव्यों को निभाने के दौरान मारे गए थे। उन्हें 5 सितंबर, 2017 की रात को बैंगलोर में अपने घर के बाहर एक राइट विंग सर्वोच्चवादी संगठन के सदस्यों ने कथित रूप से बंद कर दिया था क्योंकि धर्मनिरपेक्षता और संवैधानिक मूल्यों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता, उनकी विभाजनकारी राजनीति और अल्पसंख्यक एजेंडा के विपरीत थी।

समारोह में गौरी की बहन कविता लंकेश और भतीजी ईशा उपस्थित थीं। इस अवसर पर बोलते हुए कविता, जो एक फिल्म निर्माता हैं, ने कहा, “लोकतंत्र और संवैधानिक मूल्यों के गौरी के मूल्य हमारे पिता पी लंकेश से पैदा हुए थे, जिन्होंने बिना किसी विज्ञापन के 35 साल तक सफल समाचार पत्र चलाया।” उन्होंने आगे बढ़ने के लिए कहा, “गौरी सभी अल्पसंख्यक, महिलाएं, मजदूर, दलित ले लिए हमेशा खड़ी थीं और सामाजिक बहिष्कार समूह के खिलाफ थी जो अभी भी भारत में मौजूद हैं। “कविता ने यह समझाया कि कैसे गौरी, उनके पत्रकारिता के माध्यम से उनकी सक्रियता थी, उन्होंने राइट विंग चरमपंथियों पर कब्जा कर लिया और धर्म और जाति के आधार पर भेदभाव के खिलाफ बात की।

सीजेपी सचिव तीस्ता सितलवाड़, जो गौरी के करीबी दोस्त थे और हमेशा उन्हें एक बहन के रूप में देखते थे, उन्होंने कहा, “यह दर्द और गर्व के साथ है कि हम इसे दूर से देखते हैं। गौरी के काम, साहस और दृष्टि को दुनिया भर में याद किया गया है। लेकिन किस कीमत पर? नफरत की आग से एक जीवन खो गया। ”

प्रिक्स बेयएक्स-कैल्वाडोस डेस संवाददाता डी ग्वेरे नोर्मंडी लैंडिंग की पचासवीं सालगिरह के हिस्से के रूप में यह सम्मान आयोजित किया गया था। इसे द्वितीय विश्व युद्ध में मुक्त होने वाले पहले फ्रांसीसी शहरों में से एक बेयएक्स में सम्मानित किया गया है, जिसमें एक सम्मेलन में एक पुस्तक मेला, एक मीडिया मंच, चर्चा शाम और युवा-उन्मुख कार्यक्रम शामिल हैं।

इस पुरस्कार में 1994 से बारह श्रेणियां हैं: दैनिक समाचार, पत्रिका, फोटोजर्नलिज्म, रेडियो, टेलीविजन, बड़े प्रारूप टेलीविजन, वेब पत्रकारिता, युवा संवाददाता, लोअर नॉर्मंदी माध्यमिक विद्यालय छात्र पुरस्कार, औएस्ट-फ्रांस – जीन मारिन पुरस्कार (प्रिंट पत्रकारिता) सार्वजनिक पुरस्कार

error: Content is protected !!