Advertisement
ज़िला प्रशासनबिलासपुर

विधानसभा चुनाव: नामांकन फार्म भरने में बड़ा बदलाव… प्रत्याशियों को देना होगा मतदाता होने का सबूत… 7 प्रेक्षकों की निगरानी में डाले जाएंगे वोट… बिलासपुर में 555 संवेदनशील मतदान केंद्र: अग्रवाल…


बिलासपुर/ इस बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से मतदाता होने का प्रमाण पत्र लेना होगा। इसके बिना उनका नामांकन स्वीकार नहीं किया जाएगा। जिले में 555 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। यहां आपात स्थिति से निपटने के लिए 800 सूक्ष्म प्रेक्षकों की नियुक्ति की गई है। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से आने वाले प्रेक्षक निरीक्षण और आंकलन के बाद इन्हें संबंधित संवेदनशील मतदान केंद्रों में तैनात करेंगे।

ये बातें उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित अग्रवाल ने सोमवार शाम 4 बजे पत्रवार्ता में बताईं। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जिले में सात सामान्य प्रेक्षक और दो व्यय प्रेक्षक आएंगे। इसकी सूची जिला निर्वाचन कार्यालय को मिल गई है। व्यय प्रेक्षक 26 अक्टूबर को यहां पहुंचेंगे। दो दिन रहने के बाद लौट जाएंगे। इनका काम प्रत्याशियों द्वारा चुनाव में किए जा रहे व्यय पर नजर रखना होगा। फिर ये प्रेक्षक नामांकन प्रमाण पत्र जमा होने के बाद आएंगे और इनके खर्च की पंजी के संधारण पर नजर रखेंगे। 10 दिन बाद ये व्यय प्रेक्षक फिर लौट जाएंगे। फिर परिणाम जारी होने के बाद पूरे खर्च का हिसाब करने आएंगे। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने हरेक विधानसभा के लिए एक-एक प्रेक्षक नियुक्त किए हैं, जो 2 नवंबर को यहां आ जाएंगे। इनकी निगरानी में चुनाव संपन्न होगा। जिले के संवेदनशील मतदान केंद्रों की मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त 800 सूक्ष्म प्रेक्षकों को ये प्रेक्षक ट्रेनिंग देंगे। इसके बाद प्रेक्षक संवेदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान वे वहां की स्थिति का आंकलन करेंगे। प्रेक्षक अपने हिसाब से इन सूक्ष्म प्रेक्षकों को वहां तैनात करेंगे। उन्होंने बताया कि पुलिस और जिला प्रशासन ने जिले के 555 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी अग्रवाल ने बताया कि इस बार चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों के नामांकन फार्म भरने की प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव किया है। पहले मतदाता सूची में सील-मुहर लगवाकर प्रत्याशी नामांकन जमा करते आए हैं। अब ऐसा नहीं होगा। मतदाता होने का प्रमाण एक प्रारुप में देना होगा। यह प्रारुप संबंधित एसडीएम कार्यालय में उपलब्ध रहेंगे, जहां जाकर प्रत्याशी अपना प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

26 अक्टूबर से दिए जाएंगे नामांकन फार्म

उप जिला निर्वाचन अधिकारी अग्रवाल ने बताया कि नामांकन फार्म की बिक्री जिला निर्वाचन कार्यालय से 26 अक्टूबर से किया जाएगा। उसी दिन सुबह आम जनता के लिए सूचना पटल पर नोटिस चस्पा कर दिया जाएगा।

error: Content is protected !!