Advertisement
कांग्रेसराजनीति

लोकसभा चुनाव 2019: पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने को प्रियंका गांधी तैयार, राहुल लेंगे अंतिम फैसला-सूत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कांग्रेस इस बार वाराणसी में घेरने की तैयारी कर रही है। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी, पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ सकती हैं। प्रियंका गांधी ने इसे लेकर अपनी सहमति भी जता दी है। सूत्रों के अनुसार प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने पर अंतिम फैसला उनके भाई और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी लेंगे। अगर राहुल प्रियंका के वाराणसी से चुनाव लड़ने पर मुहर लगा देतें हैं, तो वाराणसी में पीएम मोदी की मुश्किलें निश्चित तौर पर बढ़ेंगी। ऐसे में यहां काटे का मुकाबला देखने को मिल सकता है।

‘प्रियंका, मोदी से भिड़ने को तैयार’

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस वाराणसी में पीएम मोदी को कड़ी टक्कर देना चाहता है। उसे लगता है कि इसका असर पूर्वांचल पर भी होगा। गौरतलब है कि प्रियंका ने हाल में पूर्वाचंल का दौरा किया है। उन्होंने नाव के जरिए भी लोगों से संवाद किया है। इसके अलावा वो अपने दौरे में वाराणसी भी जा चुकी हैं। वहां उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन भी किए थे। कांग्रेस पार्टी की रणनीति है कि जैसे बीजेपी राहुल को अमेठी में स्मृति ईरानी को घेर रही है, उसी तरह पीएम मोदी को वाराणसी में तगड़ी टक्कर दी जाए। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस सपा-बसपा से बातचीत कर उनसे इस सीट पर उससे समर्थन की मांगेंगी।

प्रियंका ने मोदी के खिलाफ लड़ने के दिए थे संकेत

प्रियंका गांधी ने पिछले महीने रायबरेली में पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के संकेत दिए थे। अपने रायबरेली के दौरे में जब वो कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रही थी। इस दौरान पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उनसे चुनाव लड़ने की मांग की तो उन्होंन कार्यकर्ताओं से ही पूछा था कि क्या में वाराणसी से चुनाव लड़ूं? इसके अलावा प्रियंका गांधी ने कहा थ अगर पार्टी उनसे चुनाव लड़ने के लिए कहेगी तो वो जरूर चुनाव लडे़ंगी। प्रियंका पूर्वांचल की प्रभारी है, ऐसे में योगी और मोदी को उनके गढ़ में घेरने की तैयारी के तहत ये बड़ा कदम होगा।

साल 2014 में पीएम मोदी को मिली थी बंपर जीत

पीएम मोदी ने वाराणसी से साल 2014 में चुनाव लड़ा था, जिसका यूपी में जबरदस्त फायदा बीजेपी को मिला था। पीएम मोदी ने इसके अलावा अपने गृहनगर वडोदरा से भी चुनाव लड़ा था। वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ दिल्ली के मौजूदा सीएम और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल खड़े हुए थे। पीएम मोदी ने वाराणसी में अरविंद केजरीवाल को करीब 3 लाख 70 हजार मतों मात दी थी। नरेंद्र मोदी को कुल 5,81,022 वोट मिले थे, दूसरे स्थान पर अरविंद केजरीवाल को 2,09,238 मत मिले थे, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय 75,614 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे और वो अपनी ज़मानत भी नहीं बचा पाए थे।

error: Content is protected !!