Advertisement
राजनीति

लोकसभा चुनाव 2019: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हेलीकॉप्टर जांचने वाले IAS अधिकारी को चुनाव आयोग ने किया सस्पेंड…

सम्बलपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हेलीकॉप्टर की कथित रूप से जांच करने के लिए निर्वाचन आयोग ने ओडिशा के जनरल पर्यवेक्षक को बुधवार को निलंबित कर दिया। आयोग की ओर से जारी आदेश के अनुसार, कर्नाटक कैडर के 1996 बैच के आईएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन ने एसपीजी सुरक्षा से जुड़े निर्वाचन आयोग के निर्देश का पालन नहीं किया।

जिला कलेक्टर और पुलिस महानिदेशक की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने सम्बलपुर के जनरल पर्यवेक्षक को घटना के एक दिन बाद निलंबित कर दिया गया। घटना मंगलवार (16 अप्रैल) को हुई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सम्बलपुर में प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की जांच करना निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत नहीं था। एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों को ऐसी जांच से छूट प्राप्त होती है।

सचल दस्ते ने नवीन पटनायक के हेलीकॉप्टर की जांच पड़ताल की

वहीं दूसरी ओर चुनाव आयोग के सचल दस्ते ने मंगलवार (16 अप्रैल) को राउरकेला में बीजू जनता दल अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के हेलीकॉप्टर के अंदर जाकर जांच पड़ताल की। उन्होंने कहा कि पटनायक ने दस्ते को पूर्ण सहयोग दिया और जब तक प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो गई तब तक वे हेलीकॉप्टर के अंदर ही बैठे रहे। मुख्यमंत्री ने राउरकेला में एक रोडशो आयोजित किया था।

पटनायक के सुरक्षा दस्ते में शामिल एक व्यक्ति ने बताया, ”जैसे ही पटनायक वहां उतरे, भारत निर्वाचन आयोग के सचल दस्ते के अधिकारी उनके पास पहुंचे और मुख्यमंत्री से निवेदन किया कि वे उन्हें उनका हेलीकॉप्टर व सामान जांचने की अनुमति दें। ओडिशा के चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सचल दस्ते को निरीक्षण करने का अधिकार प्राप्त है और इसका किसी व्यक्ति से कुछ लेना देना नहीं है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के हेलीकॉप्टर की भी सचल दस्ते ने मंगलवार को जांच पड़ताल की थी।

error: Content is protected !!