Advertisement
लाइफस्टाइल

बड़ी ख़बर: अगर नहीं कर रहें Aadhaar कार्ड का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, क्योंकि…

अगर आप भी आधार कार्ड होल्डर हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। खासकर उन लोगों के लिए जो अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं। UIDAI ने वित्‍तीय लेनदेन से लेकर कई सरकारी योजनाओं को आधार से जोड़ दिया है। ऐसे में आधार एक बेहद अहम दस्तावेज बन चुका है। बिना आधार के आप कई सरकारी योजनाओं और स्कीम का लाभ नहीं उठा सकते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो जानकारी के अभाव में अपने आधार को निष्क्रिय कर लेते हैं और उन्हें पता तक नहीं चलता है।

UIDAI के अधिकारियों के मुताबिक यदि आप अपने आधार का लगातार तीन सालों तक कोई इस्‍तेमाल नहीं करते हैं तो यह इनएक्टिव हो सकता है। यानी आधार रहते हुए भी आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। यदि आपने अपने आधार कार्ड का लगातार तीन सालों तक इस्तेमाल नहीं किया तो ये अस्थायी रुप निष्क्रिय हो जाएगा। आपने इसे किसी बैंक खाते या पैन से लिंक नहीं किया है या ईपीएफओ को आधार डिटेल्स देने से लेकर पेंशन क्लेम करने जैसे दूसरे लेनदेन में इसका इस्तेमाल नहीं किया है तो आपका आधार डीएक्टिवेट हो जाएगा। यानी की आपका आधार बंद हो सकता है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपका आधार एक्टिव है की नहीं तो UIDAI वेबसाइट (uidai.gov.in) के होमपेज पर जाकर ‘Varify Aadhaar number’ टैब पर जाकर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्‍चर डाले और क्लिक करें। अगर इसके बाद हरे रंग का सही का निशान आता है, तो मतलब है कि आपका आधार एक्टिव है। अगर आपका आधार डीएक्टिवेट हो गया है तो आपको एनरॉलमेंट सेंटर जाकर इसे एक्टिवेट करवाना होगा।

अगर नहीं कर रहें Aadhaar कार्ड का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, क्योंकि…

error: Content is protected !!