Advertisement
ज़िला प्रशासननगर निगमबिलासपुर

बिलासपुर में बसाया जाएगा नया गोलबाजार…सभी प्रमुख सड़कों पर फुटपाथ की व्यवस्था… शहर के भीतर पार्किंग व यातायात की सुविधा बढ़ाई जाएगी…

बिलासपुर। शहर के अलग-अलग क्षेत्र के बाजार सप्ताह के अलग-अलग दिन बंद रहेंगे। रायपुर की ओर से शहर में प्रवेश के लिए एक और नई सड़क का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा। यह निर्देश कलेक्टर डॉ. संजय अलंग की अध्यक्षता में हुई यातायात समन्वय समिति और जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में अधिकारियों को दिए गए।

गुरुवार को मंथन सभाकक्ष में हुई बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों व व्यवसायियों ने भी अनेक महत्वपूर्ण सुझाव रखे हैं, जिन पर अमल कर शहर के यातायात को दुरुस्त करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। कलेक्टर डॉ. अलंग ने कहा कि शहर के अलग-अलग क्षेत्रों के बाजार में साप्ताहिक अवकाश के लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किए जाएं। इस समय अधिकांश बाजार रविवार को बंद रहते हैं। अलग-अलग दिनों में बंद रहने से ट्रैफिक का दबाव बाजारों में कम होगा। इस बारे में नगर निगम को उन्होंने निर्देश दिए हैं कि गुमास्ता एक्ट का कड़ाई से पालन किया जाए। कलेक्टर ने कहा कि गोलबाजार एवं सदर बाजार में यातायात के दबाव को देखते हुए एक नया गोल बाजार विकसित करने की योजना बनाई जाएगी।

सभी प्रमुख सड़कों पर पदयात्रियों के लिए होगी फुटपाथ की व्यवस्था

रायपुर से बिलासपुर प्रवेश के लिए वर्तमान में एक ही सड़क है। इसके कारण भी यातायात का दबाव बढ़ता है। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को उन्होंने एक अन्य सड़क का प्रस्ताव बनाने कहा है। इस प्रस्ताव को बजट में शामिल कराया जाएगा। डॉ. अलंग ने कहा कि पैदल चलने वालों के लिए सभी प्रमुख सड़कों पर फुटपाथ होने चाहिए। नगर निगम आयुक्त  प्रभाकर पांडेय ने जानकारी दी कि कुछ सड़कों पर फुटपाथ हैं और 5-6 किलोमीटर तक और नए फुटपाथ प्रस्तावित हैं। कलेक्टर ने कहा कि फुटपाथ पर बने अतिक्रमण हटाए जाएं, जिससे आने जाने वाले लोग इनका इस्तेमाल कर सकें। जनप्रतिनिधियों के सुझाव पर कलेक्टर ने शहर के कुछ हिस्सों  को नो व्हीकल जोन बनाने के लिए भी कहा है। बैठक में उपस्थित बिलासपुर विधायक शैलेष पांडेय, नगर निगम के महापौर किशोर राय और अटल वास्तव ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिये। बैठक में यातायात, परिवहन विभाग, शिक्षा समेत अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी तथा व्यापारी वर्ग के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

अन्य विभाग की जमीन निगम को हस्तांतरित होगी

नगर निगम आयुक्त ने जानकारी दी कि बृहस्पति बाजार के पास जनपद पंचायत बिल्हा की खाली जमीन है। इसके अलावा भी शहर के कुछ स्थानों पर खाली जमीन उपलब्ध है, लेकिन वह नगर निगम के स्वामित्व में नहीं हैं। कलेक्टर ने ऐसी जगहों को चिन्हित करने कहा है। शहर की ऐसी सभी जमीनें नगर निगम को हस्तांतरित की जाएंगी। यहां से अतिक्रमण हटाकर नगर निगम इनका उपयोग पार्किंग व यातायात की सुविधा बढ़ाने के लिए करें। आयुक्त ने बताया कि सिटी कोतवाली की खाली जमीन व पुराना बसस्टैंड में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने की प्रक्रिया चल रही है।

भारी वाहनों के आवागमन का समय किया जाएगा तय

एसपी प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि रात के समय चिन्हित मार्गों में भारी वाहनों के प्रवेश को रोकने के लिए स्पष्ट संकेतक लगाए जाएंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग व बाइपास सड़कों पर भी स्पष्ट संकेतक लगाए जाएंगे। स्कूलों और ट्रांसपोर्टरों से भी चर्चा कर भारी वाहनों के आवागमन का समय तय किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहर कि कुछ चौक आईलैंड छोटे किए जाएंगे और कुछ को हटाना है। इसकी सूची नगर निगम को दी जाएगी। सदर बाजार व गोलबाजार में दुकानों के अतिक्रमण को हटाने के लिए नगर निगम और पुलिस की टीम संयुक्त कार्रवाई करेगी। ज्वाली नाला के ऊपर बनी बाइपास सड़कों का इस्तेमाल सिर्फ छोटे वाहन और पैदल यात्री करें। इसके लिए गर्डर लगाए जाएंगे और इनमें किए गए अतिक्रमण भी हटाए जाएंगे। एसपी ने नगर निगम और यातायात पुलिस से कहा कि सरकंडा क्षेत्र में सब्जी व्यवसायियों को वहां बनाए गए सब्जी मार्केट में शिफ्ट किया जाए।

error: Content is protected !!