Advertisement
खेलदुनियादेश

बड़ी ख़बर: आईओसी ने बैन हटाया, अब अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट्स की मेजबानी कर सकेगा भारत…पत्र लिखकर दी जानकारी…

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने भारत पर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट्स की मेजबानी पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है. प्रतिबंध हट जाने के बाद अब भारत अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट्स की मेजबानी कर सकेगा. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने गुरुवार को भारत पर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट्स की मेजबानी पर लगे प्रतिबंध को तत्काल प्रभाव से हटा लिया है. आईओसी ने भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) को एक पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी.

खेल मंत्रालय ने मंगलवार को ही आईओए को पत्र लिखकर कहा था कि वह उन सभी देशों और खिलाड़ियों को भारत में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की अनुमति देगा, जिन्हें आईओसी से मान्यता प्राप्त है. इस पत्र को आईओए ने आईओसी के पास भेजा जिस पर आईओसी के कार्यकारी बोर्ड की बैठक हुई थी. टूर्नामेंट्स की मेजबानी पर लगे प्रतिबंध को तुरंत प्रभाव से हटा लिया है। आईओसी ने आईओए को एक पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी।

इसे भी पढ़े… आईसीसी विश्व कप: उभरकर सामने आने लगी है सेमीफाइनलिस्ट टीमों की तस्वीर…

समिति के निदेशक जेम्स मैक्लोड ने पत्र में लिखा है ‘हमें आपका 18 जून को 2019 का पत्र मिला, जिसमें भारतीय सरकार की सफाई थी. आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने गुरुवार को बैठक में स्थिति की समीक्षा की. भारत सरकार ने जो पत्र लिखा है, उसके आधार पर खिलाड़ियों और टीमों से अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में किसी तरह का भेदभाव नहीं किया जाएगा और उनका बकायदा सम्मान किया जाएगा, ताकि योग्य खिलाड़ियों, और प्रतिनिधिमंडल को किसी तरह की परेशानी नहीं आए.’

पत्र में आगे लिखा है ‘इसे देखकर हमने फैसला लिया है कि 21 फरवरी 2019 को आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी को लेकर भारत पर रोक और प्रतिबंध लगाया था, उसे तुरंत प्रभाव से हटा लिया गया है, साथ ही सभी महासंघों को इसकी जानकारी दे गई है.’

बता दें कि बीते साल भारत ने विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप का आयोजन किया था, जिसमें कोसोवो के खिलाड़ियों, अधिकारियों और प्रशिक्षकों को हिस्सा लेने की अनुमति भारतीय सरकार ने नहीं दी थी. कोसोवो को भारत ने मान्यता नहीं दी है. इस पर काफी विवाद हुआ था और आईओसी ने भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट की मेजबानी को लेकर प्रतिबंध लगा दिया था.

इस मुद्दे को खेल मंत्रालय के सामने रखा गया था. इस बाबत खेल सचिव राधे श्याम जूलानिया ने आईओए को पत्र लिख कर कहा था कि हर उस देश और राष्ट्रीय महासंघ को भारत में अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में हिस्सा लेने की अनुमति होगी, जो आईओसी से मान्यता प्राप्त हैं.

खेल सचिव द्वारा आईओए के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा को लिखे गए पत्र में कहा गया है ‘यह हमारी नीति रही है कि हम अंतरराष्ट्रीय खेल स्पर्धाओं की मेजबानी करें. उन सभी राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति को हिस्सा लेने की इजाजत दें, जो आईओसी या महासंघ से जुड़े राष्ट्रीय महासंघ से मान्यता प्राप्त हैं.’ आईओए के अध्यत्र बत्रा ने इसके लिए खेल मंत्रालय और खेल मंत्री को धन्यवाद दिया. बत्रा ने साथ-साथ भारतीय मुक्केबाज महासंघ (बीएफआई) के अध्यक्ष अजय सिंह का भी समर्थन के लिए शुक्रिया अदा किया है।

error: Content is protected !!