Advertisement
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: जशपुर में गाड़ी से रौंदे जाने की वारदात में गई एक की जान, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया 50 लाख रुपये के मुआवजे का एलान…

छत्तीसगढ़:  जशपुर जिले के पत्थलगांव में एक तेज रफ्तार कार की चपेट में आने से दुर्गा प्रतिमा विसर्जन करने जा रहे एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए. पुलिस ने कार सवार युवकों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस अधीक्षक ने घटना के बाद थाना प्रभारी समेत दो पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है. कार से कुचलने के बाद जिस व्यक्ति की मौत हुई उसके परिजनों को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 50 लाख रुपये देने का एलान किया है.

जशपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया, जिले के पत्थलगांव में तेज रफ्तार कार ने दुर्गा प्रतिमा विसर्जन करने जा रहे ग्रामीणों को कुचल दिया. इस घटना में 21 वर्षीय गौरव की मौत हो गई है और 17 अन्य घायल हो गए हैं. पुलिस ने कार सवार मध्य प्रदेश निवासी 21 वर्षीय बबलू विश्वकर्मा और 26 वर्षीय शिशुपाल साहू को गिरफ्तार कर लिया है. कार सवारों पर आरोप है कि वे वाहन से गांजे की तस्करी कर रहे थे.”

जशपुर जिले के पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने बताया, “शुक्रवार दोपहर बाद करीब डेढ़ बजे पत्थलगांव में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के लिए जुलूस निकाला गया था. जुलूस जब कस्बे के इंदिरा चौक के करीब था तब मध्य प्रदेश नंबर का एक जाइलो वाहन तेज रफ्तार से वहां पहुंचा और जुलूस को रौंदते हुए निकल गया. इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और दो गंभीर रूप से घायल हैं. वहीं 15 अन्य लोगों को हल्की चोटें आई है. घटना की सूचना मिलने के बाद घटनास्थल के लिए पुलिस दल रवाना किया गया और घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया. घटना में गंभीर रूप से घायल दो लोगों को बेहतर इलाज के लिए रायगढ़ भेजा गया है.

पुलिस अधिकारी ने बताया, “घटना के बाद पत्थलगांव के थाना प्रभारी संता अयाम को लाइन हाजिर कर दिया गया है और सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) केके साहू जिसे लेकर ग्रामीणों ने काफी शिकायत की थी, उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. पुलिस ने इस मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) और धारा 304 के तहत मामला दर्ज किया है. पुलिस ने घटना के आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है और उनसे पूछताछ की जा रही है.”

इससे पहले पुलिस अधिकारियों ने बताया था, ” पुलिस को जानकारी मिली कि पत्थलगांव में बाजारपारा से दुर्गा प्रतिमा विसर्जन झांकी निकाली गई थी. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में लोग वहां एकत्र थे. जब लोग सड़क पर थे तब एक तेज रफ्तार कार वहां पहुंची और लोगों को रौंदते हुए निकल गई. घटना के बाद लोगों ने कार का पीछा किया और कुछ दूरी पर कार को रोक लिया गया. भीड़ ने कार सवार युवकों को पुलिस के हवाले कर दिया, वहीं कार में आग लगा दी गई है. घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने सड़क जाम कर दी.”

राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जशपुर की घटना पर दुख जताया. बघेल ने ट्वीट कर कहा, “जशपुर की घटना बहुत दुखद और हृदयविदारक है. दोषियों को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया है. प्रथमदृष्टया दोषी दिख रहे पुलिस अधिकारियों पर भी कार्रवाई हुई है. जांच के आदेश दिए गए हैं. कोई भी बख्शा नहीं जाएगा. सबके साथ न्याय होगा. ईश्वर दिवंगत लोगों की आत्मा को शांति दे. घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं”

पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया और कहा, “ये वीडियो बेहद दर्दनाक है. छत्तीसगढ़ में नशा माफियाओं के हौसले बुलंद हो गए हैं, अब क्या धार्मिक जुलूस निकालने वालों को ऐसे ही कुचल दिया जाएगा. जशपुर एसपी को तत्काल हटाया जाए. मृतकों के परिजन को 50 लाख रुपये का मुआवजा और घायलों के इलाज की तुरंत व्यवस्था की जानी चाहिए.

error: Content is protected !!