Advertisement
बिलासपुरराजनीति

बिलासपुर: कुपोषण और एनीमिया के विरूद्ध चलाया जाएगा अभियान…मुख्यमंत्री…अरपा नदी में एनीकट और बेराज बनाने की घोषणा…

बिलासपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के सामने सबसे बड़ी समस्या बच्चों का कुपोषण और महिलाओं में एनीमिया है। शासन इस गंभीर समस्या के प्रति सचेत है इन्हें दूर करने आगामी 2 अक्टूबर से पूरे प्रदेश में अभियान चलाया जाएगा।

बिलासपुर के सरकंडा स्थित जिला खेल परिसर मेें आयोजित लोकार्पण, शिलान्यास और अभिनंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने अरपा नदी में बारहों माह पानी का बहाव हो और बिलासपुर शहर को पानी की उपलब्धता के मट्देनजर अरपा नदी में बैराज और एनीकट बनाने की घोषणा की और कहा कि यह कार्य यथाशीघ्र प्रारंभ कर दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 37.6 प्रतिशत बच्चे कुपोषण के शिकार हैं और 41.6 प्रतिशत महिलाएं रक्त अल्पता से ग्रस्त है। उन्होंने कहा कि राज्य में इस गंभीर समस्या के विरूद्ध अभियान की शुरूवात की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों का स्वास्थ्य बेहतर हो इसके लिए सरकार गंभीर है।

छत्तीसगढ़ देश का सर्वाधिक आरक्षण देने वाला राज्यः-

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की मंशा है कि जिसका जो हक है वह उसे मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में आबादी के अनुरूप अनुसूचित जाति को 32 प्रतिशत, अनुसूचित जाति को 13 सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 और अन्य पिछड़ा वर्ग को मंडल आयोग की सिफारिश के अनुरूप 27 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में विभिन्न वर्गो को कुल 82 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है।

अनुसूचित जाति को उनकी जनसंख्या के अनुरूप 13 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री ने इस वर्ग को भविष्य में आबादी बढ़ने पर उसी के अनुरूप आरक्षण का प्रतिशत बढ़ाए जाने की बात कही। भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ पहला राज्य है जहां सर्वाधिक 82 आरक्षण दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी वर्गो का समन्वित विकास हो, इस दिशा में सरकार काम कर रही है।

error: Content is protected !!