Advertisement
बिलासपुर

बिलासपुर: प्रत्येक विकासखंड में 10-10 नालों को किया जायेगा पुनर्जीवित…10 दिन के भीतर डीपीआर बनाने का कलेक्टर ने दिए निर्देश…

बिलासपुर। सुराजी ग्राम योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा, बारी योजना के तहत जिले के प्रत्येक विकासखंड में 10-10 नालों को पुनर्जीवित किया जायेगा। इसके लिये अगले 10 दिन के भीतर नालों का चयन कर प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) बनाने का निर्देश कलेक्टर संजय अलंग ने दिया है।

कलेक्टर ने आज टीएल की बैठक में यह निर्देश दिया। अरपा नदी में गिरने वाले 32 नालों को भी पुनर्जीवित किया जायेगा। इसके लिये योजना बनाई जा रही है। अभी 10-10 नालों का चयन कर उन्हें रिचार्ज करने के लिये डीपीआर बनाया जायेगा।

गौठानों में निर्मित वर्मी कम्पोस्ट खाद खरीदेगा खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग

बैठक में कलेक्टर ने नरवा, गरूवा, घुरूवा, बारी विकास योजना के तहत बनाये गये गौठानों में वर्मी कम्पोस्ट खाद उत्पादन और इसकी बिक्री के लिये संबंधित विभागों को निर्देश दिया। प्रत्येक गौठान में वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण हेतु गौठान समिति के सदस्य या स्व-सहायता समूहों को प्रशिक्षण, खाद निर्माण के लिये स्थाई टांका और निर्मित खाद की बिक्री के लिये विस्तृत कार्ययोजना बनाकर कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया। वर्मी टांकों के ऊपर पक्के शेड मनरेगा के तहत बनाये जायेंगे। जिससे गुणवत्तायुक्त वर्मी खाद का उत्पादन किया जा सके। गौठानों से उत्पादित वर्मी खाद को खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा खरीदा जायेगा जो जरूरत के अनुसार इसकी आपूर्ति विभिन्न संस्थानों को करेगा। कलेक्टर ने आगामी सप्ताह में वर्मी कम्पोस्ट खाद उत्पादन एवं बिक्री के संबंध में नियमित प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।
बैठक में कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि भू-अर्जन के प्रकरणों में टाईम-टेबल बनाकर बड़े पैमाने पर कार्यवाही करें और मुआवजा वितरित करें। इस कार्य में किसी भी तरह की चूक नहीं होनी चाहिये। उन्होंने भू-अर्जन का मुआवजा वितरण और आरआरसी की वसूली को सर्वोच्च प्राथमिकता से करने साथ ही नक्शा अपडेशन पर भी विशेष ध्यान देने कहा। कलेक्टर ने आयुष्मान योजना के तहत हितग्राहियों का बीमा कराने में लापरवाही बरतने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर नाराजगी जताई और कहा कि बीमा और इसका भुगतान सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है।

राशनकार्डों का वितरण करें तेजी से

कलेक्टर ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बीपीएल हितग्राहियों को नये राशनकार्ड वितरण में तेजी लाने के निर्देश दिये। कार्डों का वितरण जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जाये। उन्होंने कहा कि वितरण की समीक्षा प्रतिदिन की जायेगी। जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि एपीएल हितग्राहियों के लिये भी नये राशनकार्ड बनाने हेतु निर्धारित आवेदन पत्र प्राप्त हो गये हैं और फार्म भराना चालू कर दिया गया है।

कलेक्टर ने कहा कि खाली पड़े जमीनों में आक्सीजोन बनाया जायेगा। इसके लिये कार्यवाही करने हेतु सभी एसडीएम को निर्देशित किया। आगामी 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जायेगी। इस अवसर पर जिले में विशेष आयोजन किये जायेंगे। कलेक्टर ने इस संबंध में प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया।
जिले में भारत नेट परियोजना के तहत 211 ग्राम पंचायतों में आॅप्टिकल फाईबर बिछाया जायेगा। जिससे नेट कनेक्टिविटी बढ़ेगी। इसके लिये पंचायतों में राउटर, विद्युत व्यवस्था आदि सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।

error: Content is protected !!