Advertisement
छत्तीसगढ़लाइफस्टाइल

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों ने परसा साइट पर महिला कोऑपरेटिव संगठनों की आजीविका परियोजनाओं का किया दौरा…

सरगुजा: कुलदीप शर्मा, सीईओ-ज़नपद पंचायत, की सलाह से प्रेरित होकर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) सरगुजा के 3 अधिकारियों की एक टीम ने 16.9.2019 सरगुजा जिले के उदयपुर ब्लॉक के परसा, सल्ही और गुमगा गांवों में महिला कोऑपरेटिव, महिला उद्यमी बहुद्देशीय सहकारी समिति (एमयूबीएसएस), की आजीविका परियोजनाओं का दौरा किया। इस टीम में राहुल मिश्रा, संतलाल दुबे और सुभाष शामिल रहे।

एनआरएलएम की टीम ने परसा गांव में मसाला पिसाई यूनिट, सल्ही में फिल्टर पेयजल परियोजना, जीवन अमृत, और गुमगा गांव में सेनेटरी पैड बनाने की यूनिट का दौरा किया। इन परियोजनाओं का दौरा करते हुए, टीम ने परियोजनाओं के संचालन में शामिल महिलाओं के साथ बातचीत की और महिला सशक्तिकरण की तरफ बढ़ते कदमों के लिए उनकी प्रशंसा की। इस यात्रा का समन्वयन वीणा देवांगन, हेड-मसाला पिसाई यूनिट ने किया, जबकि बंधन पोर्ते और कोऑपरेटिव की अन्य महिला सदस्यों ने एनआरएलएम टीम को अन्य आजीविका परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी। टीम ने एमयूबीएसएस के उत्पादों जैसे मसाला, व्हाइट फिनाइल, सेनेटरी पैड, गेहूं का आटा और फिल्टर किए गए पानी के मार्केटिंग के लिए एमयूबीएसएस के प्रतिनिधियों को एनआरएलएम की तरफ से सरगुजा जिले की सरकारी योजनाओं के माध्यम से पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

उल्लेखनीय है कि एनआरएलएम टीम ने महिला कोऑपरेटिव, एमयूबीएसएस, के माध्यम से महिला सशक्तिकरण के लिए अदाणी फाउंडेशन के सहयोग एवं समर्थन के लिए धन्ययवाद दिया।

अदाणी फाउंडेशन के बारे में

अदाणी फाउंडेशन 23 वर्षों से निरंतर सामाजिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती आ रही है। 1996 में स्थापित, वर्तमान में अदाणी फाउंडेशन 18 राज्यों में सक्रिय है, जिसमें देश भर के 2250 गाँव और कस्बे भी शामिल हैं। अदाणी फाउंडेशन की टीम कर्मठ एवं कर्तव्यनिष्ठ लोगों से परिपूर्ण है जो नवाचार, जन भागीदारी और सहयोग की भावना के साथ काम करने में यकीन करते है। वार्षिक रूप से 32 लाख से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए अदाणी फाउंडेशन चार प्रमुख क्षेत्र-शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, सतत आजीविका और बुनियादी ढांचे के विकास, पर ध्यान केंद्रित कर सामाजिक पूंजी बनाने की दिशा में काम करती है। अदाणी फाउंडेशन ग्रामीण और शहरी समुदायों के समावेशी विकास और प्रगति के लिए कार्य करते हुए राष्ट्र-निर्माण में अपना योगदान समर्पित कर रही है।

error: Content is protected !!