Advertisement
खेल

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप / दीपक पूनिया चोट के कारण फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाए, सिल्वर से संतोष करना पड़ा

दीपक पूनिया शनिवार को फाइनल में पहुंचे थे जहां उन्हें ईरान के हसन याजदानी के खिलाफ खेलना था

दीपक पहली बार इस स्पर्धा में खेल रहे थे, वे 2020 ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं

राहुल अवारे ने अमेरिका के रेसलर टाइलर ग्राफ को हराकर कांस्य पदक जीता

 

नूर सुल्तान. भारतीय रेसलर दीपक पूनिया टखने में चोट की वजह से वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला रविवार को नहीं खेल पाए। इस कारण उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। दीपक ने शनिवार को 86 किलोग्राम वर्ग फ्री स्टाइल कैटेगरी के सेमीफाइनल में स्वीडन के स्टीफन रेचमुथ को 8-2 से हराया था और फाइनल में जगह बनाई थी। ईरान के हसन याजदानी को स्वर्ण पदक दिया गया।

दीपक सिल्वर पदक हासिल करने के बाद कहा, “मैं काफी दुखी हूं कि गोल्ड के लिए मैदान में नहीं उतर पाया। लेकिन मैं यहां अपने पूरे प्रदर्शन से खुश हूं। मैं कड़ी मेहनत करूंगा और 2020 के ओलिंपिक में मेडल जीतना मेरा लक्ष्य होगा।”

एक अन्य मुकाबले में राहुल अवारे ने अमेरिका के रेसलर टाइलर ग्राफ को हराकर कांस्य पदक जीत लिया। इसके साथ ही वह वर्ल्ड चैंपियनशिप का अपना पहला पदक अपने नाम किया। कॉमनवेल्थ में गोल्ड और एशियाई खेलों में दो बार पदक जीतने वाले अवारे ने 61 किलोग्राम भार वर्ग में अमेरिकी पहलवान को 11-4 से हराया। भारत इस विश्व चैंपियनशिप में एक रजत और 4 कांस्य पदक जीतकर पांचवें स्थान पर रहा।

दीपक 2020 ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं

इससे पहले दीपक ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए अपना टिकट पक्का कर लिया था। दीपक पहली बार इस स्पर्धा में शिरकत कर रहे थे। वे जूनियर वर्ल्ड चैम्पियन रह चुके हैं। उनसे पहले विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और रवि कुमार दाहिया 2020 ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर चुके थे। दीपक के लिए वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप का क्वार्टरफाइनल मुकाबला काफी कठिन रहा था। हालांकि, उन्होंने कोलंबिया के कार्लोस मेंडेज पर 7/6 से जीत दर्ज की थी। भारतीय ओलिंपिक एसोसिएशन ने पूनिया के इस प्रदर्शन पर बधाई दी थी।

error: Content is protected !!