Advertisement
ज़िला प्रशासनबिलासपुर

बिलासपुर: शासकीय व्यय में मितव्ययता बरतें और आय वृद्धि पर ध्यान दें…प्रभारी मंत्री: चिटफंड कंपनियों पर कड़ाई से कार्रवाई करने के निर्देश…

बिलासपुर। गृह, लोक निर्माण, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज जिले के विभिन्न अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने निर्देशित किया कि गैर जरूरी शासकीय व्यय में मितव्ययता बरती जाये तथा खर्चों में कटौती की कार्य योजना बनायें, साथ ही सरकार की आय वृद्धि पर विशेष ध्यान दिया जाये।

मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में प्रभारी मंत्री ने चिटफंड कंपनियों पर कड़ाई से कार्रवाई करने और पीड़ितों को राहत दिलाने हेतु तेज गति से कार्य करने का निर्देश पुलिस विभाग को दिया। जिले में चिटफंड घोटाले से पीड़ितों के लगभग 6 हजार आवेदन जिले में प्राप्त हुए हैं। जिनमें 1,38,61,84,191 रूपये के दावे चिटफंड कंपनियों के विरूद्ध किये गये हैं।

प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि जिन क्षेत्रों में वनोपज हो रहे हैं वहां फूड प्रोसेसिंग की व्यवस्था की जाये, जिससे किसानों को वहीं पर मार्केट उपलब्ध हो जाये। इस व्यवस्था से किसानों को मदद मिलेगी और उनका आर्थिक लाभ होगा। ग्रीष्म काल में पेयजल संकट उत्पन्न होने वाले ग्रामों में पेयजल उपलब्धता की तैयारी के निर्देश दिये।

खारंग जल संसाधन विभाग द्वारा सिंचाई रकबा को दुगुना करने हेतु प्रस्तावित कार्य योजना की जानकारी दी गई। उद्योगों को उपलब्ध कराये गये जल के बकाया कर राशि लगभग 1500 करोड़ रूपये की वसूली हेतु अभियान चलाने के निर्देश दिये। साथ ही विभिन्न विभागों को भी निर्देशित किया गया कि करों, लीज, रेंट, शुल्क इत्यादि की बकाया राशि की शीघ्र गणना कर उसकी वसूली की कार्यवाही करें। अरपा नदी को प्रदूषण मुक्त करें।

error: Content is protected !!