Advertisement
छत्तीसगढ़बिलासपुर

बिलासपुर: पौधों की सुरक्षा के लिए अब लोहे के नहीं, बांस के लगेंगे ट्री गार्ड: गौठानों में बने वर्मी कम्पोस्ट खाद का ही पौधारोपण में होगा इस्तेमाल…

बिलासपुर। कलेक्टर संजय अलंग ने बताया कि वृक्षारोपण के दौरान पौधों की सुरक्षा के लिए लगाये जाने वाले ट्री गार्ड लोहे के नहीं बांस के होंगे जिसका निर्माण स्व-सहायता समूहों द्वारा किया जायेगा। इस सम्बन्ध में वन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया।
मंथन सभा कक्ष में आयोजित le: lhek की बैठक में डॉ. अलंग ने कहा कि पौधारोपण के लिए गौठानों से उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट खाद का ही इस्तेमाल किया जायेगा। इसके अलावा नर्सरी के पौधों की पैकिंग पॉलिथीन की जगह पत्तल से बने बैग से की जायेगी।

20 नवंबर को आवास दिवस उत्सव मनाया जायेगा
कलेक्टर डॉ. अलंग ने बताया कि 20 नवंबर को जिले में आवास दिवस उत्सव मनाया जायेगा। इस अवसर पर जिले के सभी पंचायत क्षेत्रों में हितग्राहियों का मार्गदर्शन किया जायेगा। उन्हें बताया जायेगा कि वे आवास निर्माण के लिए मिली राशि का सदुपयोग करें और कहां से निर्माण सामग्री प्राप्त करें। हितग्राहियों को ब्रोसर व पम्पलेट भी वितरित किये जायेंगे।

ये कार्यक्रम उन पंचायतों में प्राथमिकता से आयोजित किये जायेंगे,जहां आवास निर्माण के कार्य अधिक संख्या में लम्बित हैं। सभी हितग्राहियों को सरकार के लक्ष्य की जानकारी देनी है कि सन् 2022 तक सभी के लिए आवास उपलब्ध करा दिया जायेगा। जिनके आवास पूर्ण हो गये हैं, वहां हितग्राहियों का गृह प्रवेश भी कराया जायेगा। इस अवसर पर पंचायत प्रतिनिधियों, आवास निर्माण में संलग्न अमले व हितग्राहियों को भ्रष्टाचार के विरुद्ध शपथ दिलायी जायेगी।

आरसीसी वसूली को सर्वोच्च प्राथमिकता दें

कलेक्टर अलंग ने निर्देशित किया कि राजस्व अधिकारी आरआरसी की वसूली को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। राजस्व की बैठकों में सर्वप्रथम वसूली की समीक्षा हो। ऐसे विभाग जिनका कार्य राजस्व संग्रह करना है, वे कर वसूली पर विशेष ध्यान दें। खनिज विभाग को अवैध उत्खनन पर सख्ती से कार्रवाई करने का निर्देश भी कलेक्टर ने दिया।
उन्होंने गरीबों को राजीव आश्रय पट्टा वितरण हेतु पूर्ण तैयारी करने का निर्देश दिया। जिले में साढ़े पांच हजार से अधिक पट्टे योजना के तहत आबंटित किये जायेंगे।

error: Content is protected !!