Advertisement
छत्तीसगढ़बिलासपुर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल किसान न्याय योजना की पहली किश्त, 1 लाख 10 हजार किसानों के खातों में 72.62 करोड़ करेंगें जमा…

बिलासपुर। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत 21 मई को जिले के किसानों के खाते में प्रथम किश्त के रूप में 72 करोड़ 62 लाख रूपए की राशि जमा की जाएगी। इससे 1 लाख 10 हजार से ज्यादा किसानों को फायदा मिलेगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी रायपुर से बटन दबाकर किसानों के खातों में यह राशि जमा करेंगे। योजना के अंतर्गत जिला स्तरीय समारोह स्थानीय प्रार्थना सभा भवन में सबेरे 11.30 बजे से आयोजित होगा। समारोह के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर होंगे।

इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, सांसद अरूण साव, संसदीय सचिव महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण श्रीमती रश्मि आशीष सिंह, बिलासपुर विधायक  शैलेश पाण्डेय, मस्तूरी विधायक डाॅ. कृष्णमूर्ति बांधी, कोटा विधायक श्रीमती रेणू जोगी, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, छ.ग. पर्यटन मंडल के अध्यक्ष  अटल श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण चैहान, महापौर  रामशरण यादव, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष प्रमोद नायक मौजूद रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत प्रति एकड़ 9 हजार रूपए के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दिया जाता है। जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में 4 लाख 84 हजार मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई थी। इस पर 290 करोड़ रूपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में किसानों को दी जाएगी। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की सहादत दिवस के अवसर पर 72 करोड़ से ज्यादा की राशि प्रथम किश्त के रूप में किसानों को दी जाएगी। धान के अलावा अन्य फसल उगाने वाले 3 हजार 457 किसानों को 1 करोड़ 86 लाख रूपए की प्रथम किश्त की सहायता राशि भी मुख्यमंत्री किसानों के खातों में अंतरित करेंगे। राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2018 में किए गए ऋण माफी योजना से 66 हजार से ज्यादा किसानों के लगभग 211 करोड़ रूपए की अल्पकालीन कृषि ऋण माफ कर किसानों में उत्साह का संचार किया है।

error: Content is protected !!