Advertisement
कांग्रेसबिलासपुर

समिति के सदस्यों ने सेंट्रल जेल का किया निरीक्षण, जेल में मापदंडों का पालन नहीं, गृह मंत्री को सौंपेंगे रिपोर्ट…

बिलासपुर। सेंट्रल जेल बिलासपुर में दो बंदियों की मौत को लेकर सेंट्रल जेल बिलासपुर के सदर्शक समिति के सदस्य भी जेल प्रशासन से नाराज हैं। आज संदर्शक समिति के सदस्य सेंट्रल जेल पहुंचे और सभी बैरको का गहराई से निरीक्षण किया। बंदियों से बात की तथा जेल प्रशासन से छोटे लाल यादव एवं विदेशी केवट की मौत के मामले में जानकारी ली।

जेल प्रशासन द्वारा जो जवाब दिया गया उससे समिति के सदस्य असंतुष्ट नजर आए और जेल के भीतर अव्यवस्था को लेकर नाराजगी जताई तथा प्रदेश शासन के जेल गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू को इस घटना से अवगत कराने की बात संदर्शक समिति के सदस्यों ने कही है। आज संदर्शक समिति के सदस्य संदीप बाजपेई, लक्ष्मीनाथ साहू, पुष्पेंद्र शर्मा, शेख निजामुद्दीन, सैयद शाह, चित्रलेखा, गणेश रजक सेंट्रल जेल पहुंचे।

सबसे पहले उन्होंने छोटेलाल यादव की मौत के मामले में जेल अधीक्षक तथा जेलर से पूरी जानकारी ली। जिस बैरक में छोटे लाल यादव को रखा गया था उस बैरक का सदस्यों ने निरीक्षण भी किया तथा अस्पताल में छोटे लाल यादव के इलाज एवं विदेशी राम के स्वास्थ्य को लेकर जेल के चिकित्सकों से जानकारी भी ली। सदस्यों ने कहा है कि जेल में कुछ अव्यवस्था मिली है।

आखिर छोटे लाल यादव की मौत के लिए आबकारी विभाग दोषी है या सेंट्रल जेल का प्रबंधन इन सब बातों को लेकर गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को पत्र लिखकर सेंट्रल जेल बिलासपुर की वस्तु स्थिति से अवगत कराया जाएगा। सदस्यों ने यह भी कहा है कि अब सेंट्रल जेल बिलासपुर में किसी बंदी की मौत ना हो इसके लिए जेल प्रशासन को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

आज सदस्यों ने पाकशाला में बंदियों के बनने वाले भोजन की भी जानकारी ली तथा भोजन का स्वाद भी चखा। इसके अलावा जेल के अस्पताल में बीमार बंदियो के स्वास्थ्य एवं दवा एवं आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं को लेकर भी जानकारी एकत्र की। कुछ बंदियो से सदस्यों में चर्चा भी की कुछ शिकायतें मिली है। जिसकी जानकारी जेल मंत्री ताम्रध्वज साहू को सदस्यों ने देने की बात कही है। आज सेंट्रल जेल में संदर्शक गण करीबन 2 घंटे तक रहे और बंदियों के खानपान रखरखाव रहन-सहन तथा उनके इलाज के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश जेल प्रशासन को दिए।

ज्ञात हो कि 1 सप्ताह पहले 14 मई को चिल्हाटी के रहने वाले छोटे लाल यादव की सेंट्रल जेल में इलाज के दौरान मौत हो गई। 2 दिन बाद ही सेंदरी गांव के रहने वाले विदेशी राम की मौत सिम्स में हुई आबकारी विभाग मदिरा बेचने के आरोप में छोटे लाल यादव को हिरासत में लिया था और जेल में छोटेलाल की तबीयत बिगड़ी।

इसी तरह चोरी के आरोप में विदेशी राम को जेल ले जाया गया था और जेल प्रशासन ने विदेशी राम की मौत के लिए कुत्ते काटने की बात कही । जबकि छोटेलाल की परिजन आबकारी विभाग तथा जेल प्रशासन पर हत्या का आरोप लगा रहे हैं। इस मामले में दंडाधिकारी जांच भी चल रही है।

error: Content is protected !!