Advertisement
दुनियाहादसा

नेपाल से उड़े लापता विमान का मलबा मुस्टांग में मिला, चार भारतीयों समेत 22 लोग थे सवार मानापाथी में हुआ क्रैशः रिपोर्ट

नेपाल से यात्रियों से भरे लापता विमान का सेना ने सुराग लगा लिया है। नेपाल सेना ने जानकारी दी है कि विमान हिमालय के मानापाथी के निचले हिस्से में देखा गया है। वहीं, मुस्टांग के कोबान में विमान का मलबा मिला है। 19 सीटर के इस विमान में 4 भारतीय, 3 विदेशी और 13 नेपाली नागरिक सवार थे। अभी हालांकि यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि विमान में सवार यात्री सुरक्षित हैं या नहीं। सूत्रों के अनुसार, सेना के अधिकारियों को दूर से धुआं उठते हुए दिखा, जिसके बाद विमान का सुराग लगा। अनहोनी की आशंका के बीच सेना को खराब मौसम के चलते रेस्क्यू करने में मुश्किल हो रही है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मुस्टांग के कोबान के पास प्लेन का मलबा मिला है। नेपाली सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने कहा, नेपाली सेना का एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर की भी रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद ली जा रही है। लेकिन, खराब मौसम के चलते रेस्क्यू ऑपरेशन में मुश्किल हो रही है।

हिमालय के मानापाथी में धुआं दिखा
नेपाल सेना से जानकारी मिली है कि लापता विमान का सुराग लग गया है। ऐसी जानकारी मिली है कि विमान मानापाथी के निचले हिस्से में मौजूद है। हालांकि अभी विमान की स्थिति स्पष्ट नहीं है। यह भी पता नहीं चल सका है कि विमान में मौजूद यात्री सुरक्षित हैं या नहीं। सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने बताया कि स्थानीय लोगों द्वारा नेपाल सेना को दी गई जानकारी के अनुसार तारा एयर का विमान हिमालय के निचले हिस्से मानापाथी में भूस्खलन के कारण लामचे नदी पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। नेपाली सेना जमीन और हवाई मार्ग से घटनास्थल की ओर बढ़ रही है।

करिश्मा ही बचा पाएगा जिंदगी
नेपाल सेना के सूत्रों का कहना है कि विमान दो घंटे की दूरी के लिए निकला था लेकिन, जिस तरह विमान ने सुबह करीब दस बजे पोखरा से उड़ान भरी थी। ऐसी प्रबल आशंका है कि विमान के पास ज्यादा फ्यूल नहीं बचा होगा। इससे सेना सूत्र अनहोनी की आशंका जता रहे हैं।

मौसम से रेस्क्यू में परेशानी
विमान ने जोमसोम पर्वतीय शहर के लिए 15 मिनट की निर्धारित उड़ान भरी थी। उसका उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद हवाई अड्डा टॉवर से संपर्क टूट गया। इलाके में पिछले कुछ दिन से बारिश हो रही है। नेपाल सेना प्रवक्ता का कहना है कि खराब मौसम के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में देरी और परेशानी हो रही है।

गौरतलब है कि नेपाल में तारा एयर के एक विमान का एयरपोर्ट से उड़ान भरने के पांच मिनट के भीतर संपर्क टूट गया था। इसमें 19 यात्री सवार थे। साथ ही तीन क्रू मेंबर्स भी थे। लापता विमान में 4 भारतीय और 3 जापानी नागरिक भी सवार थे। शेष नेपाली नागरिक थे। एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि विमान ने पोखरा से जोमसोम के लिए सुबह 9:55 बजे उड़ान भरी थी।

error: Content is protected !!