Advertisement
देशरेलवे

भारतीय रेलवे: बिना पेमेंट बुक करें ट्रेन टिकट, 14 बाद भुगतान, जानिए क्या है आईआरसीटीसी की ePay Later सर्विस…

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को सफर से लेकर टिकट बुकिंग तक में ऐसी कई सुविधाएं और सेवाएं देता हैं, जिनमें से कई स्कीम के बारे में लोगों को जानकारी भी नहीं होती है। रेलवे की ऐसी ही एक सर्विस है IRCTC ePay Later सर्विस। इस ई पे लेटर सेवा में आप बिना भुगतान किए टिकट बुकिंग कर सफर कर सकते हैं और किराए का पेमेंट बुकिंग के 14 दिनों के भीतर कर सकते हैं। ये सेवा उन लोगों के लिए बहुत मददगार हैं, जिनके सामने पेमेंट की मुश्किल हो जाती है, या किसी कारण आर्थिक बोझ बढ़ जाता है। ऐसे में आप IRCTC की इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

क्या है IRCTC की ePay Later सर्विस

आईआरसीटीसी यात्रियों को ‘बुक नाउ-पे लेटर’ की सेवा देता है, जिसके तहत टिकट बुक करके बाद में उसका पेमेंट कर सकते हैं। आपको पेमेंट के लिए आईआरसीटीसी 14 दिन का वक्त देता है। आप इन 14 दिनों में टिकट का पेमेंट कर सकते हैं। इसका लाभ आप तत्काल टिकटों की बुकिंग के समय भी उठा सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

* इसके लिए आप IRCTC की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट लॉगइन करें।

* टिकट बुकिंग के लिए ट्रैवल की पूरी डिटेल भरें।

* पेमेंट का ऑप्शन चुनते समय ‘पे लेटर’ के विकल्प को चुनें।

* इसके बाद आपको ये ई-पे लेटर की वेबसाइट पर रि-डायरेक्ट करेगा, जहां आपको लॉगइन करना है और टिकट बुकिंग का अमाउंट भरना है।

* फिर आपका टिकट बुक, और आपको पेमेंट के लिए 14 दिन की समय सीमा मिल जाती है।

14 दिनों में नहीं किया पेमेंट तो…

आपको बता दें कि ये सेवा फ्री नहीं है। आपको इसके लिए 3.50% सर्विस चार्ज प्लस टैक्स देना होगा। अगर आप 14 दिन बाद भी पेमेंट नहीं करते हैं तो आपका क्रेडिट कम किया जाएगा। आपको अगली बार से इस ऑप्शन का लाभ नहीं मिलेगा। वहीं आपका आईआरसीटीसी अकाउंट भी सस्पेंड कर दिया जाएगा।

error: Content is protected !!