न्याय एवं कानून

स्वर्गलोक में ढूंढो या पाताललोक में, हर हाल में भगवान को कोर्ट में पेश करो…जज साहब का फरमान

कोर्ट में जज की टिप्पणी व आदेश कई बार सुर्खियां बन जाते हैं. ऐसा ही मामला राजस्थान में सामने आया है, जहां जज ने पुलिस को आदेश दे डाला कि गवाह को चाहे स्वर्गलोक में ढूंढो या पाताल लोक में. उसे हर हाल में कोर्ट में पेश किया जाए. मामला राजस्थान के बूंदी जिले के केशवरायपाटन के सिविल न्यायाधीश से जुड़ा है.

इन दिनों बूंदी जिले के केशवरायपाटन के सिविल न्यायाधीश विकास नेहरा का यह आदेश सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने बार-बार तलब करने पर भी एएसआई के हाजिऱ नहीं होने पर पुलिस थाना काप्रेन के थानाधिकारी को वारंट तामील कराने का निर्देश है. न्यायिक अधिकारी विकास नेहरा ने टिप्पणी करते हुए कहा कि गवाह भगवान सिंह को स्वर्गलोक से पाताललोक तक तलाश कर गवाह की तामील आवश्यक रूप से करवाया जाना सुनिश्चित करें, ताकि पुराने प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण किया जा सके.

बता दें कि एएसआई भगवान सिंह ने छह मामलों का अनुसंधान किया था. सभी मामले में केशवरायपाटन के सिविल कोर्ट में लंबित चल रहे हैं. गवाह भगवान सिंह को पेश होना है, लेकिन वह बार-बार तलब करने के बावजूद पर भी कोर्ट में पेश नहीं होने के कारण ये तल्ख टिप्प्णी की गई है. हाल ही में राजस्थान हाईकोर्टने निचली अदालतों को यह निर्देश दिया है कि पांच साल से पुराने मामलों का जल्दी से जल्दी निपटारा करें. राजस्थान की निचली अदालतों की करें तो पांच साल से पुराने 4 लाख से अधिक मामले लंबित हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.